स्प्लिट एंड्स से छुटकरा पाने में मदद करेंगे ये 5 होम मेड पैक

स्प्लिट एंड्स सबसे बालों की देखभाल में से एक हैं जो आज हर महिलाओं के होता है। स्प्लिट एंड्स कई कारणों से होते हैं जैसे धूप, गर्मी, धूल, प्रदूषण और बालों के प्रोडेक्ट से और केमिकल प्रोडेक्ट इस्तेमाल करने की वजह से होता है। इसलिए आज हम आपको स्प्लिट एंड्स से छुटकारा के लिए 5 उपाए बतायेगे।

* बीयर

बीयर में विटामिन बी, खनिज और प्रोटीन होता है और इसे यदि आप अपने बालों में इस्तेमाल करेगी तो यह कंडीशनर के रूप में और हेयर पैक के रूप में काम करेगा। यह आपके बालों में वॉल्यूम भी जोड़ता है। शैम्पू करने के बाद लगभग 2 से 3 मिनट के लिए अपने बालों को बीयर में भिगोएँ। इसे गुनगुने पानी से धो लें।

* कैमोमाइल चाय

कैमोमाइल चाय में एंटीसेप्टिक गुण होते हैं जो विभाजन को समाप्त करने से रोकते हैं और आपके बालों से मृत कोशिकाओं को भी हटाते हैं जिससे आपके बाल स्वस्थ दिखते हैं। आपको बस इतना करना है कि कैमोमाइल चाय की पत्तियों को उबलते पानी में भिगोएँ, इसे ठंडा होने दें और निकाले गए मौलिक पानी का उपयोग अपने बालों पर करें। 10-15 मिनट के बाद गुनगुने पानी का उपयोग कर कैमोमाइल पानी से धो ले।

* अंडे की जर्दी

अंडे या इसकी जर्दी आपके बालों क्र लिए काफी अच्छी होती है। एक अंडे में पर्याप्त मात्रा में प्रोटीन होता है जो न केवल बालों को मजबूत करता है। अंडे की जर्दी आपके बालों की जकड़न को ठीक करती है और यह चमकदार और स्वस्थ भी बनाती है। जर्दी आपके बालों के लिए मॉइस्चराइज़र और कंडीशनर के रूप में भी काम करती है। आपको बस इतना करना है कि एक साफ कटोरे में अंडे से जर्दी निकालें और इसे जैतून के तेल के साथ मिलाएं और इसे अपने बालों पर 30 से 45 मिनट के लिए छोड़ दें और गुनगुने पानी से धो ले।

* काली दाल

दाल प्रोटीन, आयरन, फोलिक एसिड, फॉस्फोरस और फाइबर से भरपूर होती है जो स्प्लिट एंड्स से छुटकारा दिलाने में मददगार होती है और आपके बालों के विकास की गुणवत्ता में सुधार करती है। आप मेथी के बीज और दही के साथ दाल का गाढ़ा पेस्ट बनाकर दाल का उपयोग कर सकते हैं। आपको बस इसे ठीक से मिलाने की ज़रूरत है, इसे अपने बालों पर लगाएं और इसे कम से कम 1 घंटे के लिए छोड़ दें; इसे गुनगुने पानी और शैम्पू के साथ ठीक से धो लें।

* पका पपीता

पका पपीता फोलिक एसिड और विटामिन ए से भरपूर होता है जो आपकी खोपड़ी और बालों के रोम को मॉइस्चराइज रखने में मदद करता है। यह बालों के विकास को भी बढ़ावा देता है और विभाजन समाप्त होता है और घुंघराले बालों को रोकता है। आप पके पपीते का उपयोग इसे ठीक से मैश करके एक चिकनी पेस्ट में बना सकते हैं। एक स्मूथ पेस्ट बनाने के लिए आप दही मिला सकते हैं। इसे अपने बालों पर 30 से 45 मिनट के लिए लगाएं और गुनगुने पानी से धो लें।



Post a Comment

0 Comments