दाद, खाज, खुजली को ठीक करने का सफल उपाय, जरूर जानिए

दाद, खाज, खुजली बहुत ही नॉर्मल बीमारी बन चुकी है, आज के दौर में जिसे देखो वही दाद, खाज, खुजली का शिकार होता जा रहा है। दाद, खाज, खुजली एक फंगल इंफेक्शन होता है, जो ज्यादातर गीले कपड़े पहनने से या त्वचा की साफ-सफाई ना रखने पर यह बीमारी फैलती है। जिसे दूर करने के लिए हम कई तरह के उपाय भी करते हैं, लेकिन इससे कुछ दिनों के लिए तो हमारा दाद, खाज की समस्या दूर हो जाती है|

लेकिन फिर धीरे-धीरे दोबारा से हमारे त्वचा पर आने लगती है। इसलिए आज जो हम आपको उपाय बताने वाले हैं, इस उपाय से आप इन समस्या से बहुत ही जल्द हमेशा के लिए छुटकारा पा सकते हैं। तो आइए जानते हैं। इस नुस्खे को बनाने के लिए हमें पहले चाहिए कुछ लहसुन की कलियां इन कलियों को आप छिल कर धो कर एक पेस्ट तैयार कर लीजिए। अब इस पेस्ट को छलनी से छान कर इसका रस अलग कर लीजिए। लहसुन बहुत ही गुणकारी मानी जाती है।

दाद, खाज को दूर करने के लिए क्योंकि लहसुन में एंटीबायोटिक और एंटी फंगल गुण मौजूद होते हैं। जो बैक्टीरिया और फंगल इन्फेक्शन को खत्म करने में बहुत ही ज्यादा असरदार होते हैं। अब आपको इसमें दूसरी चीज मिलानी है वह है नारियल तेल, आप एक चम्मच नारियल तेल इसमें मिला लीजिए। अब इन दोनों को आप अच्छे से मिक्स कर लीजिए।

अब इस मिश्रण को आप एक रुई के सहायता से इस्तेमाल कर सकते हैं। आपको जहां पर भी दाद, खाज, खुजली है वहां पर आप इसे अच्छे से लगाएं। और आधे घंटे तक लगे रहने दे, आधे घंटे के बाद आप एक सूती कपड़े को गर्म पानी में भिगोकर साफ कर लीजिए। आप इस उपाय को दिन में दो बार करें और देखेंगे धीरे-धीरे आपके दाद, खाज, खुजली हमेशा के लिए ठीक हो जाएगा।

उम्मीद करता हूं दोस्तों यह जानकारी आपको अच्छी लगी होगी अच्छी लगी तो हमें कमेंट में बताएं। और साथ ही इस पोस्ट को ज्यादा से ज्यादा लाइक और शेयर करें। और ऊपर दिए हुए पीले बटन को दबाकर फॉलो करें।



Post a Comment

0 Comments