किसी भी तेल और शैंपू से बाल टूटना बंद नहीं हो रहे, तो एक बार ये उपाय जरूर करें

आप लोग अपने बालों को टूटने से रोकने के लिए बालों को घना बनाने के लिए ना जाने क्या-क्या उपाय करते हैं, लेकिन जब तक आप अपने डाइट को अच्छे से नहीं रखेंगे, तब तक बालों का टूटना बंद नहीं होगा। इसलिए डाइट का ध्यान अच्छे से रखना है, आप फल और सब्जियों का ज्यादा से ज्यादा सेवन करें। और साथ ही आज हम आपको एक जबरदस्त नुस्खा बताने वाले हैं। जो आपके बालों के लिए बहुत ही ज्यादा फायदेमंद साबित होगा। तो आइए जानते हैं।

इस नुस्खे को बनाने के लिए सबसे पहले हमें चाहिए मेथी दाना, मेथी दाना हमारे बालों के लिए बहुत ही ज्यादा उपयोगी होता है, मेथी के अंदर ऐसे बहुत सारे विटामिन और प्रोटीन पाए जाते हैं, जिससे पतले और छोटे बाल जल्दी लंबे और घने हो जाते हैं। और साथ ही यह गंजेपन की शिकायत को भी दूर करते हैं और नए बाल उगाने में हमारी मदद करते हैं। सबसे पहले आप अपने आवश्यकता अनुसार मेथी दाने को मिक्सर में पीसकर बारीक चूर्ण बना लीजिए। अब आप इसे एक कटोरा में रख लीजिए।

अब आपको दूसरी चीज लेनी है दही, दही के अंदर ऐसे विटामिन और मिनरल्स होते हैं। जो कि हमारे बालों को सिल्की और शाइनी बनाते हैं, और साथ ही इनको घना और मजबूत बनाते हैं, दही आपके बालों का झड़ना बंद कर देता है, और साथ ही नए बाल उगाने में मदद करता है। आप इसमें तीन से चार चम्मच दही ले लीजिए और अब आपको इसमें मिलाना है अरंडी का तेल, ये तेल भी हमारे बालों के लिए बहुत ही ज्यादा फायदेमंद होता है। यह हमारे बालों के ब्लड सरकुलेशन को बढ़ा के उनके जड़ों को मजबूत करता है। आप एक चम्मच अरंडी का तेल ले लीजिए। अब आप इन सभी चीजों को आपस में अच्छे से मिक्स कर लीजिए। और इसका एक पेस्ट तैयार कर लीजिए।

अब आप अपने हाथों के मदद से इस पेस्ट को अपने बालों की जड़ों में अच्छे से लगाएं। जब यह अच्छे से लग जाए तो किसी तोलिए की सहायता से अपने बालों को ढक लीजिए। और इसे 1 घंटे के लिए ऐसे ही छोड़ दीजिए। आप इसे हफ्ते में दो बार इस्तेमाल कर सकते हैं, और आप देखेंगे इसके कुछ ही दिनों के इस्तेमाल से आपके बाल झड़ना, टूटना बंद हो गए हैं।

उम्मीद करता हूं दोस्तों यह जानकारी आपको अच्छी लगी होगी अच्छी लगी तो हमें कमेंट में बताएं। और साथ ही इस पोस्ट को ज्यादा से ज्यादा लाइक और शेयर करें। और ऊपर दिए हुए पीले बटन को दबाकर फॉलो करें।



Post a Comment

0 Comments