आईसीसी ने हटा दिया ये नियम, इसी के कारण इंग्लैंड बना था विश्व चैम्पियन, अब बना ये नियम

खेल डेस्क। क्रिकेट की जन्मदाता इंग्लैंड जिस नियम के कारण विश्व चैम्पियन बना था उसे अब आईसीसी ने हटा दिया है। इंग्लैंड विश्वकप फाइनल में बाउंड्री कांउट नियम के आधार पर ही विश्व विजेता बना था।

तीसरे टेस्ट में विराट कोहली ऑस्ट्रेलिया के पूर्व कप्तान से छीन लेंगे ये ताज!

इसके बाद अन्तरराष्ट्रीय क्रिकेट में नया विवाद पैदा हो गया है। इसे देखते हुए अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट परिषद ने सोमवार को सभी बड़े टूर्नामेंटों के लिए सुपर ओवर के नियमों में बदलाव किया है।

आईसीसी ने अब नियमों में बदलाव किया है जिसके मुताबिक अगर सेमीफाइनल और फाइनल मुकाबले में सुपर ओवर में भी दोनों टीमें बराबर रन बनाती है तो फिर से सुपर ओवर होगा। सुपर ओवर तब तक होगा जब तक कोई एक टीम विजेता नहीं बन जाती।

आईसीसी विश्व टेस्ट चैम्पियनशिप में इस स्थान पर हैं विराट कोहली, शीर्ष पांच बल्लेबाजों में ये दो भारतीय हैं शामिल

आईसीसी की बोर्ड की बैठक के बाद इस बात की जानकारी दी गई।इस मामले में क्रिकेट समिति और सीईसी दोनों सहमत थे कि खेल को रोमांचक और आकर्षक बनाने के लिए एकदिवसीय और टी20 विश्व कप के सभी मैचों में इसका इस्तेमाल किया जाएगा।

ग्रुप स्तर पर अगर सुपर ओवर के बाद भी मैच टाई रहता है तो उसे टाई माना जाएगा लेकिन सेमीफाइनल और फाइनल में सुपर ओवर तब तक कराया जाएगा जब तक मैच का परिणाम नहीं निकल जाता।इस प्रकार आईसीसी ने सुपर ओवर के नए नियम को लागू कर बाउंडी कांउट के नियम के कारण पैदा हुए विवाद को दूर करने का प्रयास किया है।



Post a Comment