मोदी सऊदी अरब पहुंचे, शाह सलमान से करेंगे द्विपक्षीय बातचीत

रियाद। प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी सोमवार देर रात सऊदी अरब की राजधानी रियाद पहुंचे जहां वह देश के वार्षिक आर्थिक सम्मेलन में हिस्सा लेंगे और सऊदी अरब के शाह सलमान बिन अब्दुल अजीज अल सऊद के साथ द्विपक्षीय बैठक करेंगे। मोदी ने ट्वीट किया,;;सऊदी अरब पहुंच गया हूं, एक अहम यात्रा की शुरुआत जिसका मकसद करीबी मित्र के साथ संबंधों को मजबूत करना है। इस यात्रा के दौरान अनेक कार्यक्रमों में शिरकत करूंगा।

प्रधानमंत्री मोदी ;फ्यूचर इन्वेस्टमेंट इनिशिएटिव फोरम में ;व्हाट्स नेक्स्ट फॉर इंडिया? पर एक अहम व्याख्यान देंगे। मोदी अपनी यात्रा के दौरान सऊदी अरब के युवराज मोहम्मद बिन सलमान के साथ मंगलवार को द्विपक्षीय चर्चा भी करेंगे। प्रधानमंत्री ने यात्रा पर रवाना होने से पहले दिल्ली में एक बयान में कहा था, ;; मैं सऊदी अरब के युवराज मोहम्मद बिन सलमान से भी मिलूंगा और द्विपक्षीय सहयोग के विभिन्न मुद्दों तथा पारस्परिक हित के क्षेत्रीय एवं वैश्विक मुद्दों पर चर्चा करूंगा।

उन्होंने कहा था कि भारत और सऊदी अरब के बीच पारंपरिक रूप से घनिष्ठ तथा मित्रवत संबंध रहे हैं। सऊदी अरब भारत की ऊ$र्जा आवश्यकताओं की पूॢत में सबसे बड़े और भरोसेमंद आपूर्तिकर्ताओं में से एक रहा है। मोदी ने याद किया कि सऊदी अरब के युवराज ने फरवरी 2019 में अपनी नयी दिल्ली यात्रा के दौरान भारत में प्राथमिकता वाले क्षेत्रों में 100 अरब डॉलर से अधिक के निवेश की प्रतिबद्धता व्यक्त की थी।

उन्होंने कहा कि सऊदी अरब के साथ रक्षा, सुरक्षा, संस्कृति, शिक्षा और लोगों के बीच संपर्क, द्विपक्षीय सहयोग के अन्य महत्वपूर्ण क्षेत्र हैं। मोदी ने कहा, ;; यात्रा के दौरान, रणनीतिक भागीदारी परिषद की स्थापना भारत-सऊदी अरब रणनीतिक भागीदारी को और मजबूत कर नए स्तर पर ले जाएगी। प्रधानमंत्री ने कहा कि वह ;फ्यूचर इन्वेस्टमेंट फोरम में अपनी भागीदारी को लेकर आशान्वित हैं जहां वह 2024 तक देश के पांच हजार अरब डॉलर की अर्थव्यवस्था बनने के लक्ष्य की ओर बढऩे के साथ भारत में वैश्विक निवेशकों के लिए बढ़ते व्यापार और निवेश अवसरों पर बात करेंगे। -(एजेंसी)



Post a Comment

0 Comments