अमेरीकी कार्रवाई में मारा गया खूंखार आतंकवादी अबु बक्र अल बगदादी

सीरिया के उत्‍तर पश्चिम में की गई अमरीकी कार्रवाई में इस्‍लामिक स्‍टेट आंतकी समूह का प्रमुख अबू बकर अल बगदादी मारा गया है।  व्‍हाईट हाउस में आयोजित प्रेस कांफ्रेस में इसकी घोषणा करते हुए राष्‍ट्रपति डॉनल्ड ट्रम्‍प ने कहा कि विशेष बल द्वारा की गई कार्रवाई के दौरान भगोड़े अबू बकर अल बगदादी ने अपनी कमर में बंधी आत्‍मघाती पट्टी से खुद को उड़ा लिया। ट्रम्‍प ने बताया कि इस मिशन में कोई भी अमरीकी सैनिक नहीं मारा गया जबकि बगदादी के कई सहयोगी मारे गए.

अमेरिकी रक्षा मंत्री मार्क एस्पर ने कहा है कि उत्तर पश्चिमी सीरिया में अमेरिकी हवाई हमले में दुनिया के सबसे वांछित आतंकवादी अबू बक्र अल-बगदादी का मारा जाना आईएसआईएस के खिलाफ अभियान में बड़ी कामयाबी है। एस्पर ने कहा कि यह अमेरिका के लिए और दुनिया के लिए एक महत्वपूर्ण दिन है। शनिवार देर रात अमेरिका के संयुक्त विशेष अभियान बलों और अनेक एजेंसियों ने कमांडर-इन-चीफ-निर्देशित ऑपरेशन को पूरा किया। यह अभियान था बगदादी को पकड़ा या उसे समाप्त करना। 

उन्होंने कहा कि बगदादी अमेरिकी सेना के हाथों मारा जा चुका है। रक्षा मंत्री ने एक बयान में कहा,‘‘इस वर्ष की शुरुआत में हमने हमारे सहयोगियों के साथ मिलकर आईएसआईएस को शिकस्त दी थी और अब इसका सरगना मारा गया है।’’ संयुक्त राज्य अमेरिका के राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार रॉबर्ट ओ ब्रायन ने एक साक्षात्कार में कहा कि वह खूंखार जिसने दुनिया में इतना आंतक फैलाया था वह अपने अंतिम क्षणों में अमेरिकी सेना से पूरी तरह से डरा हुआ था। 



Post a Comment

0 Comments