जेके फेस्टिवल ऑफ स्पीड में जुटेंगे एफ-1 चालक और मोटर स्पोर्ट्स स्टार

भारतीय मोटर स्पोर्ट्स के इतिहास में पहली बार भारत के पहले एफ-1 चालक नारायण कार्तिकेयन सहित देश के टॉप रेसर गौरव गिल और कई बार के राष्ट्रीय चैंपियन आनंदिथ रेड्डी जेके टायर फेस्टिवल ऑफ स्पीड (जेकेएफओएस) में हिस्सा लेंगे. सभी रेसर बुद्ध अंतरराष्ट्रीय सर्किट (बीआईसी) पर मौजूद रहेंगे. अपने तरह के पहले स्पोर्ट्स एक्ट्रावेगेंजा-फेस्टिवल ऑफ स्पीड में एक्स-1 फार्मूला रेसिंग कार्स, एलजीबी फार्मूला-4 कार्स, 1000 और 600 सीसी सुपर बाइक्स, गिक्सर कप और कई दूसरे वर्ग में रफ्तार का रोमांच देखने को मिलेगा.

इस पहल के जनक जेके टायर के मोटर स्पोर्ट्स प्रमुख संजय शर्मा ने कहा कि जेके टायर फिनाले को सबसे बड़े स्पोर्टिंग स्पैक्टकल के रूप में जाना जाता है. इसमें क्रिकेट मैच शमिल नहीं हैं. यहां मनोरंजन और रोमांच का मजा लेने के लिए 40 हजार से अधिक लोग आते हैं, जिसमें रेसिंग, स्टंट, एंटरटेंमेंट और टॉप सेलीब्रिटीज शामिल होते हैं. इस साल हमने जेके टायर फेस्टिवल ऑफ स्पीड के रूप में इस उत्सव को बृहत रूप देने का फैसला किया है. हम यह सुनिश्चित करेंगे कि मोटर स्पोर्ट्स के चाहने वालों को संपूर्ण मनोरंजन मिले और इसे हम देश का सबसे बड़ा स्पोर्टिंग एक्ट्रावेगेंजा बनाने का प्रयास करेंगे.

बुद्ध अंतरराष्ट्रीय सर्किट में 30 नवंबर और पहली दिसंबर को होने वाले जेके फेस्टिवल ऑफ स्पीड में इंडियन एलजीबी एफ-4 और जेके टायर सुजुकी जिक्सर कप वर्ग के अंतिम राउंड के मुकाबले होंगे और इन दोनों वर्गों में नए चैंपियन मिलने तय हो गए हैं. इसके अलावा ऑल न्यू एक्स1 एफ रेसिंग का भी आगाज होगा, जो एक फ्रेंचाइजी आधारित लीग है. इस लीग में छह टीमें हिस्सा लेंगी और हर टीम में एक अंतरराष्ट्रीय पुरुष और एक महिला ड्राइवर होंगे. इसके अलावा हर टीम में एक पुरुष इंडियन अंतरराष्ट्रीय और दो टॉप इंडियन ड्राइवर्स होंगे. 

इस साल इस लीग में रेसिंग के दिग्गजों में मथायस लाउदा, फ्रैंकी चेंग और विटानटोनियो लुइजी शामिल हैं. इसके अलावा नारायण कार्तिकेयन, गौरव गिल, आनंदिथ, मायनेनी भाई, कृष्णराज महादिक, नयन चटर्जी, विष्णु प्रसाद सहित दूसरे चालक भी शामिल होंगे. जिन लोगों को बाइक रेसिंग पसंद है, उनके लिए जेकेएफओएस में जेके सुपर बाइक कप शामिल है, जिसमें 1000 सीसी और 600 सीसी की सुपरबाइक्स का प्रदर्शन होगा. इसमें इस सीजन में अंतरराष्ट्रीय फ्लेवर भी होगा क्योंकि इस साल एशिया कप ऑफ रोड रेसिंग का भी आयोजन होगा, जिसमें एशिया के टॉप रेसर्स हिस्सा लेंगे.

लीग के अलावा देश के टॉप स्टंटमैन भी अपनी कलाकारी से लोगों को अभिभूत करेंगे. इसमें मॉडिफाइड बाइक्स, गो-कार्ट्स, कार्स और बड़े ट्रक्स शामिल हैं. इसमें अमेरिका के मशहूर टू-व्हीलर स्टंट चैंपियन एरान कोल्टन शामिल हैं. संगीत प्रेमियों के लिए काफी कुछ इंतजाम किया गया है. जेके टायर फेस्टिवल ऑफ स्पीड रोड सेफ्टी से भी जुड़ा है. इसमें साल के प्रतिष्ठित जेके टायर-कांस्टीट्यूशन क्लब ऑफ इंडिया कार रैली फॉर पार्लियामेंट्रीयंस भी शामिल है. इस रैली को पहली दिसंबर को कांस्टीट्यूशन क्लब से फ्लैग ऑफ किया जाएगा और यह चालीस हजार दर्शकों के बीच बुद्ध अंतरराष्ट्रीय सर्किट पर आकर खत्म होगी.



Post a Comment

0 Comments