21 नवंबर राशिफल : जानें क्या कहते हैं सितारे आपके दिन के बारे में

मेष(Aries)–पैसे की स्तिथि ठीक है पर आप बहुत ज्यादा भाग्य के भरोसे चल रहे हैं और इसी वजह से मन में कहीं न कहीं खटका भी है कोई, की क्या सबकुछ ठीक रहेगा. अच्छी बात यह है की तकदीर आपके साथ है और बहुत सारी चीज़ें संभली हुई हैं पर इस बात को याद रखें की किसी भी तरह का जोखिम उठाने से नुकसान की स्तिथि भी पैदा हो सकती है, इसलिए अपने पैसे को किसी भी तरह के खतरे में डालते चले जाना भी ठीक नहीं है.

क्या करें –घर-परिवार की खुशियाँ बनाये रखने के लिए मन में धैर्य बनाए रखना होगा और सुख है, सुकून है, यह भी बहुत बड़ा आशीर्वाद है. इसी अच्छाई को बनाये हुए आप ज़िन्दगी में आगे बढ़ते चले जाएँ सबकुछ ठीक रहेगा.

क्या न करें –किसी नये विकल्प के पीछे फिलहाल बिलकुल न भागें, रिश्तों में भी खासकर अपने जीवनसाथी के साथ कोई ऐसी तकरार की स्तिथि न उत्पन्न होने दें जो आपको मुश्किलों में डालती चली जाए. किसी प्यार के रिश्ते को बढ़ावा देने की कोशिश बिलकुल न करें.

वृषभ(Taurus)–हालात ठीक होने के बावजूद दबाव भरे हैं क्योंकि कई तरह की चुनोतियाँ साथ ही साथ चल रही हैं. पैसे से जुडी मुश्किलें भी आपके लिए बनी रह सकती हैं क्योंकि पैसे के कहीं फंस जाने का भी अंदेशा है, इसलिए अपने कामकाज की स्तिथि को भी इस रूप से चलाना होगा की बाकी चीज़ों पर भी एक नजर रखी जा सके.

क्या करें –अपनी कोशिशों को इस रूप से बनाये रखें जिसमे आपकी अच्छाई भी झलके और आपकी क़ाबलियत भी झलके. लगातार मेहनत करने से बहुत सारी चीज़ों को संभाला जा सकता है जिसमें आपकी ओर से लोगों के प्रति बनती हुई अच्छाई भी शामिल है.

क्या न करें –अगर लोग आपसे किसी भी बात से खफा हैं तो इसका यह मतलब नहीं है की आप अपनी अच्छाई को भी भुला दें, बल्कि कोशिश यह करें की आप उनके प्रति फिर भी समर्पित रहें जिन लोगों ने आपसे किनारा कर लिया है. किसी प्यार के रिश्ते में अपनी इच्छाओं को बढाकर लोगों को अपने खिलाफ न करते चले जाएँ.

मिथुन(Gemini)–आपके साथी-सहयोगियों की आलोचना आपके प्रति बनी रह सकती है फिर भी बहुत लोग ऐसे हैं जो आपकी हर बात को भलीभांति समझ पा रहे हैं. इस वजह से भी ज़िन्दगी के प्रति आपका सुकून बना रहे जिसे आप अपनी कोशिशों से समय के साथ बढ़ा पायें.

क्या करें –आपकी आर्थिक स्तिथि बरक़रार है. आपकी बचत आपके लिए हर तरह से मददगार है. धन आगमन की निरन्तरता बनाए रखने के लिए काम के प्रति अपने समर्पण को बहुत ऊंचे स्तर का ले जाना होगा.

क्या न करें –पढाई-लिखाई की दिशा में अपनी मेहनत को किसी भी वजह से कम न करें, इसलिए ऐसा न सोचें की आप जो चाह रहे हैं वो आसानी से प्राप्त कर पाएंगे, इसलिए अपनी कोशिशों में उतार-चढ़ाव बिलकुल न आने दें. कहीं ऐसा न हो की अपनी कोशिशों का अच्छा फल पाने में आपकी ओर से कोई कमी रह जाए.

कर्क(Cancer)–लोगों से विचारों का मतभेद हो सकता है, वो इस वजह से भी क्योंकि आपके विचार भी प्रबल हैं और लोगों के विचार भी प्रबल हैं. ऐसे में किसी एक तो झुकना पड़ेगा ताकि एक दुसरे को समझने में मदद मिल सके.

क्या करें –अपना भरोसा ज़िन्दगी के प्रति जरूर बनाए रखें, लेकिन लोगों के क्या विचार बन रहे हैं उस बारे में भी थोड़ा सा ध्यान दे लें. हो सकता है वो भी आपके हित की बात ही सोच रहे हैं पर कहने का और समझाने का तरीका फर्क हो सकता है, जिसकी वजह से आपके मन में परेशानियाँ उभरती चली जाएँ, उन्हें भी संभाल लेने की जरूरत है.

क्या न करें –आर्थिक स्तिथि ठीक-ठाक बनी हुई है और उसे अपनों के लिए भी इस्तेमाल किया जा सकता है, पर अपनी रोज़मर्रा की आदतों को इतना न बिगाड़ लें की उसका बुरा असर आपकी ज़िन्दगी के फैसलों पर पड़ता चला जाए.

सिंह(Leo)–रिश्तों के प्रति आपके विचार अच्छे हैं और लोग भी बहुत हद तक आपकी बात को समझ पा रहे हैं, फिर भी कहीं न कहीं ऐसा हो सकता है जो रिश्तों के प्रति आपके मनमुटाव को बढ़ाए, खासकर किसी प्यार के रिश्ते को सँभालने में मुश्किलों का सामना करना पड़ सकता है.

क्या करें –बहुत ज्यादा उत्तेजित होते चले जाने से बचना होगा. अपनी इच्छाओं को उतना ही बनाएं जिन्हें संभाला जा सके. जरूरत से ज्यादा इच्छाएं बढ़ा लेने से भी नाकामियां ही हाथ लगती हैं, इसलिए अपने व्यवहार में भी काम करने की जरूरत पड़ेगी.

क्या न करें –कामकाज को लेकर आपका समर्पण अच्छा है, पर ऐसे में अपनी प्राथमिकताओं को समझने में कोई गलती न करें. रिश्तों को संभाले रखना भी जरूरी है पर रिश्तों को सँभालने के प्रयास में कामकाज में कोई कमी आती चली जाए तो वो ठीक नहीं है.

कन्या(Virgo)–घर-परिवार की खुशियाँ बनाये रखने के लिए आपको हर तरह की सफलता मिल सकती है जो थोड़ी बहुत चुनोतियाँ हैं उन्हें भी अपनी सूझबूझ से और अपने अच्छे प्रदर्शन से संभाला जा सकता है. यह अपने आप में आपकी सफलता को दर्शाता हुआ समय है.

क्या करें –आर्थिक स्तिथि ठीक है जिसे संभाले रखना होगा, पर वो आर्थिक स्तिथि धन आगमन के रूप में ठीक है, जबकि बचत को बनाये रखने के लिए आपकी ओर से बहुत सारी कमियां नज़र आ रही हैं जिस ओर ध्यान तो देना ही पड़ेगा.

क्या न करें –हालात आपकी मदद करना चाह रहे हैं और तकदीर आपके साथ है पर ऐसे में अपने लिए कोई नुकसान की स्तिथि न बनाते चले जाएँ. लोगों को व्यर्थ में नाराज़ करते चले जाना भी एक तरह का नुकसान ही है जो इस समय आपके लिए ठीक नहीं है.

तुला(Libra)–अपनी कोशिशों को बनाये रखने के लिए अपनी जानकारी को बढाने की जरूरत पड़ेगी और उसके लिए आपको कई तरह के नए और अच्छे विकल्प भी टटोलने होंगे. आपकी अच्छाई इस रूप से बनी रहेगी की आप कुछ नया सीखने के प्रयास में अपनी मेहनत को बढ़ा पायें.

क्या करें –कामकाज की स्तिथि आपके लिए हर तरह से मददगार है. काम में मन भी लग रहा है और तरक्की के रास्ते भी खुले हुए हैं जिसके चलते आपकी आमदनी में भी इजाफा हो सकता है. इसी तरह की लगन को बनाए रखने से ज़िन्दगी में बड़ी उपलब्धियां प्राप्त होती हैं.

क्या न करें –रिश्तों के प्रति अपनी इच्छाओं को इतना न बढ़ाएं की वो किसी परेशानी का कारण बन जाए, इसलिए रिश्तों को संभाले रखने में भी किसी भी तरह की ग़लतफहमी न उत्पन्न होने दें. पारदर्शिता बनाये रखें ताकि आपकी ओर से कोई गलती न होती चली जाए.

वृश्चिक(Scorpio)–लोगों की मदद से आप बहुत कुछ कर पाएंगे, कई तरह के विकल्प ऐसे भी हैं जिस बारे में बातचीत करने से कोई न कोई रास्ता बनना शुरू हो जाएगा. इसी के चलते आपकी समृधि के द्वार भी खुल सकते हैं ऐसा ही कहते हैं आपके तारे.

क्या करें –भाग्यशाली समय है और वो इस वजह से भी क्योंकि काम के प्रति आपका समर्पण अच्छा है, फिर भी आप कई चीज़ों में बहुत ज्यादा ही सोचकर अपने मन को भटकाते चले जा रहे हैं जिससे बचकर निकल जाने की भी जरूरत है.

क्या न करें –लोगों की अच्छी भूमिका बनी हुई है आपके जीवन में, पर लोगों की वजह से आप अपने फैसले इस रूप से न करें की आपके लिए कोई नुकसान की स्तिथि बने, इसलिए अपने जोखिम को किसी भी वजह से बढाते चले जाना भी ठीक नहीं है.

धनु(Sagittarius)–आपका भरोसा बढ़ा हुआ है और कई अच्छे विकल्प टटोलने में आपको मदद मिल सकती है, पर पैसे की स्तिथि को खतरे में डालना ठीक नहीं है, इसलिए कई तरह के फैसलों को भी फिलहाल थाम लेने की जरूरत पड़ सकती है खासकर ऐसे फैसलों को जिसमें पैसा लगाने की जरूरत पड़े.

क्या करें –आपके विचार प्रबल हैं लेकिन यही चीज़ आपकी परेशानी का कारण भी हो सकता है, क्योंकि हो सकता है आप कुछ चाह रहे हों लेकिन उस दिशा में रुकावटें हों, इसलिए थोड़ा सा संयम बनाये रखने से भी फायदा हो सकता है.

क्या न करें –पैसे को लापरवाही से चलाना ठीक नहीं है क्योंकि ऐसा करने से आपके पैसे से जुड़े दबाव भी बढ़ सकते हैं और आपकी देनदारी भी बढ़ सकती है. अपनी मुश्किलों को व्यर्थ में बढाते चले जाना कभी भी ठीक नहीं होता.

मकर(Capricorn)–किसी अच्छे काम के लिए खर्चा करना चाहेंगे तो भी कोई न कोई नुकसान की स्तिथि साथ ही साथ बनी रहेगी इसलिए मिलाझुला सा समय है, पर कुल मिलाकर कई चीज़ों में अपने हाथ खींच लेने होंगे ताकि परिस्थितियां भविष्य के लिए भी संभली रहें.

क्या करें –लोग आपके प्रति अच्छा सोचते हैं और आपकी हर तरह से मदद करना चाह रहे हैं पर उसका अच्छा असर ज्यादा से ज्यादा आपके कामकाज पर पड़ सकता है और रिश्ते भी संभले रहें ऐसा हो सकता है, पर पैसे से जुड़े फैसलों को लेकर लोगों के भरोसे चलने से बचना होगा.

क्या न करें –काम से लाभ भी बना हुआ है और आपका प्रदर्शन भी आपकी चुनोतियों को सँभालने में आपकी मदद कर सकता है, लेकिन ऐसे में कुछ भी ऐसा न करें की लोग आपके खिलाफ होते चले जाएँ क्योंकि उस परिस्थिति को संभालना आसान नहीं है.

कुम्भ(Aquarius)–आर्थिक स्तिथि ठीक है पर उसे संभाले रखने की जरूरत है. कामकाज की स्तिथि में परिस्थितियां हर तरह से अनुकूल हैं पर मुश्किल यह है की आपका मन बहुत भटका हुआ है जिस वजह से आप उस अच्छाई को भी देख नहीं पा रहे.

क्या करें –अपने भटकते हुए मन को थामना होगा. ज़िन्दगी में बहुत कुछ ऐसा होता है जो हमारे मनमुताबिक चलता है लेकिन फिर भी किसी प्यार के रिश्ते में चिंताएं बनी रहें ऐसा हो सकता है, उस ओर भी थोड़ा सा ध्यान दे लेने की जरूरत है.

क्या न करें –पारिवारिक तालमेल बनाये रखने में किसी भी तरह की कमी न रखें. अपनी अच्छाई के साथ-साथ अपनी विनम्रता भी बनाये रखें ताकि लोग आपके अच्छे व्यवहार को ऐसा न सोचें की आप बहुत ज्यादा अहमवादी होते चले जा रहे हैं.

मीन(Pisces)–कामकाज की स्तिथि ठीक है, पर उसे इसी रूप से बनाए रखने के लिए अपने अंदर बहुत सारी व्यवहारिकता लानी होगी. लोगों से तालमेल बनाये रखने के लिए भी अपने व्यवहार में विनम्रता बढानी होगी ताकि आपसी तालमेल को सुधारा जा सके.

क्या करें –रिश्तों के प्रति आपके विचार अच्छे हैं पर घर-परिवार में फिर भी तनाव का माहोल बना रह सकता है. कोई प्यार का रिश्ता भी इसकी एक वजह बन सकता है जो आपको अपनों से दूर करता चला जाए, इसी बात को संभाल लेने की जरूरत है.

क्या न करें –अपनी मुश्किलों को इस रूप से न बढ़ाएं की हालात आपके लिए कठिन होते चले जाएँ. कामकाज की स्तिथि ठीक होने के बावजूद आप लोगों को अपने खिलाफ न करते चले जाएँ, क्योंकि ऐसा करने से भी आप अपनी अच्छी-भली स्तिथि को कमज़ोर करते चले जाएंगे जो इस समय ठीक नहीं है.



Post a Comment

0 Comments