22 नवंबर राशिफल : जानें क्या कहते हैं सितारे आपके दिन के बारे में

मेष(Aries)–निजी जीवन में सुख बना हुआ है पर फिर भी कोई न कोई ऐसा तकरार बार-बार उभर रहा है जो आपके मन को व्यथित कर रहे हैं. अगर खुद पे भरोसा कम हो जाएगा तो आप अपने लिए व्यर्थ में परेशानियां ही बढ़ाते चले जाएंगे इसलिए किसी से भी विचारों के मतभेद से बचना होगा.

क्या करें –कामकाज के प्रति थोड़ा सा भरोसा बनाए रखने से तकदीर आपका साथ निभाएगी इसलिए अपनी एकाग्रता बनानी होगी और अपनी कोशिशों को सही दिशा देनी होगी, ऐसे में भी आपका भरोसा ही काम करेगा.

क्या न करें –अपनी अच्छी-भली स्थिति को व्यर्थ में परेशानियों के भेंट न चढ़ने दें. लोगों से तालमेल बनाए रखें और रिश्तों को सहेज लें. बार-बार उभरते हुए रोजमर्रा के तकरार में पड़ना इस समय ठीक नहीं होगा.

वृषभ (Taurus)–जिस भी काम से जुड़े हुए हैं उसमें आपकी कोशिशें अच्छी हैं फिर भी मन में उतनी तसल्ली नहीं है जो उपलब्धियों के रूप में आपको प्रेरित कर सके. किसी प्यार के रिश्ते में भी उमड़ता हुआ कोई तूफान है जो आपकी मुश्किलों को बढ़ा सकता है. नुकसान की वजह से आपकी बचत पर भी खतरा बढ़ सकता है जिसे संभालने की जरूरत है.

क्या करें –कोई भी गलतफहमी आपकी मुश्किलों को बढ़ा सकती है इसलिए कामकाज के क्षेत्र में भी अपने साथी-सहयोगियों से तालमेल बिठाना होगा. आपसे वरिष्ठ लोग भी आपके प्रति आलोचनात्मक रवैया अपनाए हुए हैं, इस बात को भी संभाले रखने की कोशिश करनी होगी.

क्या न करें –अपनी मेहनत और अपनी कोशिशों को किसी कमी की नजर से न देखें बल्कि बेहतर यह होगा कि अगर कोई कमियां है तो उन्हें भी समय रहते संभाल लिया जाए, उसके लिए अगर अपनी मेहनत को और बढ़ाना पड़े तो अपनी ओर से कोई लापरवाही बिल्कुल न करें.

मिथुन (Gemini)–आर्थिक स्थिति ठीक है और अपनों के लिए आप बहुत कुछ करना चाह रहे हैं, यहाँ तक कि किसी निवेश का विचार भी हो सकता है आपके मन में जिसमें आप पैसा लगाना चाहें पर अपने आस-पास के लोगों के प्रबल होते हुए विचारों की वजह से भी आपको आलोचना सहनी पड़ सकती है.

क्या करें –भाग्य तब साथ देगा जब आप लोगों से बेहतर तालमेल बनाएंगे, उसके लिए आपको अपने मन में बिठाई हुई पुरानी परेशानियों को भी हटाना ही पड़ेगा तब जाके आप लोगों की अच्छाई को पूरी तरह से समझ पाएंगे.

क्या न करें –अपनी बचत को और अपनी आर्थिक स्थिति को बचाए रखना बहुत जरूरी है इसलिए पैसे से जुड़े किसी भी तरह के लेन-देन में कोई गलती न कर जाएं. किसी यात्रा या बदलाव के दौरान भी सतर्क रहें, कहीं ऐसा न हो आपका कोई नुकसान हो जाए.

कर्क (Cancer)–स्थान परिवर्तन भी करना चाह रहे हैं और अपनों के करीब भी आना चाह रहे हैं. किसी भी तरह का परिवर्तन आपको बहुत सारी अच्छाईयों से जोड़ सकता है, जिसके चलते रिश्तों की मधुरता में इजाफा किया जा सके.

क्या करें –सब कुछ ठीक है पर सेहत के प्रति जागरूकता अपनाने से फायदा होगा. अपनी जीवन शैली में भी थोड़ी सी व्यवहारिकता लानी पड़ेगी ताकि आप बदलते हुए समय के अनुसार खुद को ढाल सके.

क्या न करें –बहुत ज्यादा सख्त रवैया न अपनाएं. किसी दूर स्थान के विकल्प को लेके भी अपने मन में कोई बेचैनी न पैदा करें. अपनी छुपी हुई चुनौतियों को समझना भी इसलिए जरूरी होता है क्योंकि ऐसा करने से आपसे कोई गलती नहीं होती.

सिंह (Leo)–आर्थिक स्थिति के बेहतर होने का समय है पर धन लाभ को लेके बहुत सारे उतार-चढ़ाव बने रह सकते हैं, उसका एक कारण यह भी है कि आप हर चीज को लेके बहुत ज्यादा ही उत्तेजित होते चले जा रहे हैं.

क्या करें –कोई भी फैसला करने से पहले थोड़ा सा मनन कर लें, चाहे वो पैसे से जुड़ी बात हो या रिश्तों से जुड़ी बात हो. रिश्तों के प्रति ध्यान देना इसलिए जरूरी होगा क्योंकि उसी से आपकी जिन्दगी की स्थिरता भी बनी रहेगी.

क्या न करें –अपनी इच्छाओं को जरूरत से ज्यादा बढ़ाके अपने लिए मुसीबतें न बढ़ाएं. लोगों से तालमेल बनाए रखना ज्यादा जरूरी है इसलिए अपनी ओर से किसी से भी फासले बनाते चले जाना भी ठीक नहीं.

कन्या (Virgo)–लाभ की स्थिति बनी हुई है और काम से भी आपको भरपूर प्रेरणा मिल रहीं है, यह और बात है कि कामकाज से जुड़े रोजमर्रा के दबाव बने रह सकते हैं जिसे नए नजरिए से देखने की जरूरत है. जिन्दगी की चुनौतियां भी आपको बहुत कुछ सीखा सकती हैं.

क्या करें –घर-परिवार की खुशियां बनाए रखने के लिए आपको बहुत सारी चीजों को एकसाथ समझना भी होगा और संभालना भी होगा पर सबसे बड़ी बात यह है कि अपनों के प्रति भरोसा रखना होगा ताकि अपने मन में बिठाई हुई किसी भी तरह की तकरार की स्थिति से बचा भी जा सके.

क्या न करें –अपनी पैसे की स्थिति को इतना भी मजबूत न मान लें कि आप अपना नुकसान करना शुरू कर दें इसलिए अपनी बचत को किसी भी तरह के खतरे में बिल्कुल न डालें. आमदनी का योग अच्छा है पर पैसे के प्रति लापरवाह होते चले जाना ठीक नहीं.

तुला (Libra)–कामकाज की स्थिति अच्छी है पर आप साथ ही साथ किसी बड़े परिवर्तन का सोच रहे हैं, उसका एक बड़ा कारण यह भी है कि लोगों की सलाह की वजह से भी आप बड़े फैसले करना चाह रहे हैं. किसी भी नए विकल्प को टटोलना अच्छी बात है पर कोई फैसला करके बार-बार उसे बदलते चले जाना ठीक नहीं.

क्या करें –आपकी अच्छाई आपकी लगन और आपकी मेहनत के रूप में नजर आ रही है. कामकाज के क्षेत्र में सफलता मिलने की वजह से भी आपकी प्रेरणा जग रही है कि आप कुछ और बेहतर कर सके, इसी अच्छाई को फिलहाल बनाए रखने की जरूरत है.

क्या न करें –कामकाज में मिलती हुई सफलता की वजह से आप अपने व्यवहार में कोई कमी न आने दें. किसी से भी कोई ऐसी बहस में न पड़े जो आप ही का नुकसान करती चली जाए. कोई जोखिम भरा काम करके अपने लिए नुकसान की स्थिति बनाना भी इस समय ठीक नहीं होगा.

वृश्चिक (Scorpio–परिस्थितियां संभली हुई हो सकती हैं पर पैसे का नुकसान भी हो सकता है इसलिए आपकी गलतियों भरा समय नजर आ रहा है, ऐसे ही किसी दौर में यथास्थिति बनाए रखना बहुत जरूरी होता है ताकि जिन्दगी की अच्छाई आपके लिए हर तरह से बनी रहे.

क्या करें –निजी जीवन से जुड़े हालात को सुधारने का मौका मिल सकता है. अपने घर में या किसी जमीन-जायदाद में भी सुधार लाने के जरिए बन सकते हैं, ऐसे किसी भी तरह के विकल्प से जुड़ी योजना बनाने का समय है.

क्या न करें –तकदीर को आजमाने के प्रयास में आप पैसे से जुड़े फैसलों में कोई गलती न कर दें इसलिए अपनी बचत को भी किसी भी तरह के खतरे में बिल्कुल न डालें. किसी गलतफहमी की वजह से या किसी भी बात को पूरी तरह से समझे बिना अपना नुकसान कर लेना ठीक नहीं.

धनु (Sagittarius)–लोगों से अच्छी सलाह की वजह से आपका फायदा हो सकता है पर आप उन्हीं लोगों पे भरोसा नहीं कर पा रहें. आपने अपने मन में पहले से बहुत सारे ऐसे विचार बना रखें हैं जो आपको लोगों से दूर कर सकते हैं शायद इसी वजह से लोगों के विचारों में भी बार-बार परिवर्तन हो सकता है.

क्या करें –अपनी आर्थिक स्थिति को सुधारने के कई तरह के मौके मिल सकते हैं पर नुकसान की ओर पहले नजर रखनी होगी. इस बात को याद रखें कि अगर कुछ गलत हो सकता है तो इस समय वो हो जाएगा इसलिए किसी भी तरह का खतरा मोल लेने से बचना होगा. इस समय आपकी मेहनत आपका भरोसा जगा सकती है, ऐसा ही कहते हैं आपके तारे.

क्या न करें –अपने व्यवहार को इतना भी सख्त न बनाएं कि आप लोगों से दूर हटते चले जाएं. अपने अहम को बढ़ाते चले जाना इस समय ठीक नहीं क्योंकि ऐसा करने से भी लोगों से विचारों का मतभेद बढ़ सकता है जो आपके किसी नुकसान का कारण बनता चला जाए.

मकर (Capricorn)–लोगों से हर तरह की मदद मिल रही है जिसके चलते कामकाज की स्थिति को संभालना आसान हो सकता है पर आप अपनी ही धुन में अपने ही फैसले करना चाह रहे हैं और उस मदद और उस अच्छाई से जुड़ने के लिए शायद तैयार नहीं फिर भी हर बात को समझने से ही जिन्दगी के सही फैसले लिए जा सकते हैं.

क्या करें –अपने साथी-सहयोगियों को अपने से नाराज करने से बचना होगा इसलिए लोगों की बात ज्यादा सुन लें. किसी भी फैसले को करने से पहले थोड़ा सा मनन करने से अपने नुकसान की स्थिति से बचा जा सकता है.

क्या न करें–किसी भी नए विकल्प को लेके आप इतना भी ज्यादा प्रेरित न हो जाएं कि आपकी मुश्किलें बढ़ जाएं. मेहनत करना अच्छी बात है पर कोई एक तरफा विचार बनाके किसी एक ही चीज में हाथ डालते चले जाना भी ठीक नहीं. अगर अपने काम की स्थिरता को आधार बनाके फैसला करेंगे तो आपसे कोई नुकसान नहीं होगा.

कुंभ (Aquarius)-मन परेशान हैं इसलिए रिश्तों से जुड़ा बहुत सारा उतार-चढ़ाव हो सकता है. अच्छी बात यह है कि कामकाज को लेके आप प्रेरित हैं जिसमें अपने प्रदर्शन को बेहतर किया जा सकता है इसलिए अपनी कार्य क्षमताओं को बढ़ाने का समय है.

क्या करें –आमदनी बढ़ी हुई है पर उसी अनुपात में नुकसान भी बढ़ा हुआ है इसलिए अपने खर्चो पर भी नजर रखनी होगी. अगर कोई आपका गलत फायदा उठाना चाह रहा है तो इस बात से भी बचके निकल जाने की जरूरत पड़ेगी.

क्या न करें –अपने मन में पहले से किसी के प्रति कोई तकरार न बनाएं इसलिए हर छोटी बात को बढ़ा चढ़ाके अपने लिए परेशानियां न बटोरते चले जाएं. जिस भी काम से जुड़े हुए हैं उसमें लोग आपकी हर तरह से सहायता कर सकते हैं और यह भी कोई छोटी बात नहीं. जिन्दगी की हर चुनौती को रूकावट मानते चले जाना भी ठीक नहीं होता.

मीन (Pisces)–कोई प्यार का रिश्ता आपके मन में बहुत प्रबल हो रहा है पर घर-परिवार की खुशियों को संभाले रखना कठिन होता चला जा रहा है. कुछ ऐसा लग रहा है जैसे आप अपनों पे ही भरोसा नहीं कर पा रहें और इस वजह से दूरियां बनती चली जा रही हैं. किसी भी तरह की बहस में पड़ने से भी आपसी तकरार बढ़ सकता है.

क्या करें –कामकाज से जुड़ी जो भी जरूरतें हैं उन्हें ध्यानपूर्वक समझना होगा. कामकाज की स्थिति ठीक है और स्थिरता को समझते हुए ही जिन्दगी के फैसले करने होंगे क्योंकि उस अच्छाई को और उस स्थिरता को बनाए रखना आपकी प्राथमिकता होगी. हो सकता है उसमें आपका पैसा लगे भी और पैसा फंसे भी पर फिर भी अपनी आर्थिक स्थिति को संभाले रखना भी बहुत जरूरी है.

क्या न करें –काम के प्रति अपने प्रदर्शन को बनाए रखने में किसी भी तरह की कमी न आने दें. हो सकता है आपकी मेहनत और आपकी कोशिशों में भी गलतियां निकाली जाएं पर इस बात को लेके परेशान न होते चले जाएं.

उपाय–मीन राशी वालों के लिए खास उपाय यह है जी कि आने वाले 4 बुधवार को किसी भी मन्दिर में जाएं और दुर्गा माता की मूर्ति के आगे माथा टेक लें. थोड़ा सा धैर्य बनाए रखने से जल्दबाजी में लिए गए फैसलों से बचा जा सकता है और उस धैर्य को बनाए रखने के लिए यह उपाय भी आपकी मदद कर सकता है.



Post a Comment

0 Comments