हीरो आई-लीग 30 नवंबर से, देश की दिग्गज टीमें लेंगी हिस्सा

हीरो आई-लीग के मुकाबले 30 नवंबर से शुरू हो रहे हैं. लीग के पहले मुकाबले में पूर्व विजेता मोहन बागान एफसी का सामना आइजोल (मिजोरम) के राजीव गांधी स्टेडियम में आइजोल एफसी से होगा. लीग के तेरहवें संस्करण का गुरुवार को राष्ट्रीय राजधानी में आयोजित एक शानदार रंगारंग समारोह के साथ आधिकारिक लान्च किया गया. इस सीजन में आई-लीग में कुल ग्यारह टीमों के बीच श्रेष्ठता की जंग होगी. इस साल मणिपुर के ट्रॉउ एफसी को पहली बार लीग में शामिल किया गया है. इस टीम ने बीते सीजन में हीरो सेकेंड डिविजन लीग जीता था.

आई-लीग में पहली बार ऐसा होगा कि देश भर के फुटबाल प्रशंसक इस सीजन में दो लोकल डर्बी का मजा लेंगे. ईस्ट बंगाल और मोहन बागान के बीच होने वाली मशहूर कोलकाता डर्बी के अलावा अब नेरोका एफसी और ट्रॉउ एफसी के बीच लोकल डर्बी होगा. हीरो आई-लीग ने बीते कुछ सालों में कुछ बेहद चौंकाने वाले परिणाम देखे हैं, जहां आइजोल एफसी, मिनर्वा एफसी (अब पंजाब एफसी) व चेन्नई सिटी एफसी जैसी अंडरडाग टीमों ने सबको हतप्रभ करते हुए बीते तीन संस्करणों के खिताब जीते हैं. बारहवें संस्करण में डेब्यू करने वाले रियल कश्मीर एफसी ने भी शानदार प्रदर्शन किया था और एक मुकाम पर उसे विजेता के रूप में देखा जा रहा था.

हीरो आई-लीग 2019-20 के तेरहवें संस्करण का सीधा प्रसारण डीस्पोर्ट पर किया जाएगा. इस साल लीग के लिए पुरस्कार राशि इस प्रकार रखी गई है. विजेता टीम को एक करोड़ रुपए की रकम मिलेगी तो उपविजेता को 60 लाख रुपए मिलेंगे. तीसरे स्थान पर रहने वाली टीम को चालीस और चौथे स्थान पर रहने वाली टीम को पच्चीस लाख रुपए की रकम मिलेगी. एआईएफएफ के अध्यक्ष प्रफुल्ल पटेल ने कहा कि हम हीरो आई लीग के तेरहवें संस्करण में ट्रॉउ एफसी का स्वागत करते हुए खुशी महसूस कर रहे हैं. अखिल भारतीय उपस्थिति पिछले कुछ संस्करणों में लीग की अनूठी विशेषता रही है. यह इस बात का सबूत है कि इस लीग ने फुटबाल को देश के कोने-कोने में फैलाने का काम किया है.

एआईएफएफ महासचिव कुशल दास ने कहा कि सालों से आई-लीग भारतीय फुटबॉल के भविष्य के सितारों के लिए एक मंच प्रदान कर रहा है. तेरहवें संस्करण में इस साल हमारे साथ आठ राज्यों और एक केंद्र शासित प्रदेश से टीमें हैं और इन के बीच श्रेष्ठता की जंग होगी. मैं सभी टीमों को शुभकामनाएं देता हूं.हीरो मोटोकार्प के कारपोरेट कम्यूनिकेशन प्रमुख भारतेंदु कबी ने कहा कि हीरो मोटोकार्प फुटबाल सहित कई अन्य खेलों को प्रोमोट करने की दिशा में सबसे बड़ा कारपोरेट प्रोमोटर है. भारत में हमने फुटबाल पर विशेष रूप से ध्यान केंद्रित किया है और हमें इस बात की खुशी है कि यह खेल हमारे देश में काफी तेजी से लोकप्रिय हो रहा है. हीरो आई-लीग ने देश के विभिन्न हिस्सों में फुटबाल के खेल को विकसित और लोकप्रिय बनाने में अहम किरदार निभाया है. हीरो मोटोकार्प की ओर से मैं ट्रॉउ एफसी का हीरो आई-लीग में स्वागत करता हूं और सभी टीमों को शुभकामनाएं देता हूं. हम अगले कुछ महीनों में हाई क्वालिटी फुटबाल की उम्मीद कर रहे हैं.

हीरो आई-लीग के 13वें संस्करण में हिस्सा लेने वाले आठ राज्यों और एक केंद्र शासित प्रदेश की टीमें इस प्रकार हैः मौजूदा चैम्पियन चेन्नई सिटी एफसी (चेन्नई), पंजाब एफसी (पंजाब), आइजोल एफसी (मिजोरम), नेरोका एफसी और ट्रॉउ एफसी (मणिपुर), मोहन बागान और क्वेस ईस्ट बंगाल (पश्चिम बंगाल), गोकुलम केरला एफसी (केरल), चर्चिल ब्रदर्स एफसी गोवा (गोवा), इंडियन एरोज (गोवा), चेन्नई सिटी एफसी (तमिलनाडु) और रियल कश्मीर (जम्मू-कश्मीर). आइजोल एफसी और मोहन बागान के बीच आइजोल में 30 नवम्बर को होने वाले पहले मैच का सीधा प्रसारण दोपहर दो बजे से किया जाएगा.



Post a Comment

0 Comments