बीमारियों से ज्यादा लोग सडक़ हादसों में मर रहे हैं: गुटेरेस

सयुक्त राष्ट्र। संयुक्त राष्ट्र महसचिव एंटोनियो गुटेरेस ने सडक़ दुर्घटनाओं में होने वाली मौतों पर चिंता जताते हुए कहा है कि वैश्विक ताकतों को इस पर अकुंश लगाने की दिशा में सामूहिक प्रयास करने की जरुरत है क्योंकि बीमारियों से ज्यादा लोग सडक़ हादसों में मर रहे हैं। गुटेेरेस ने सडक़ दुर्घटनाओं के पीड़तिों को याद करने के लिए मनाये जाने वाले वैश्विक दिवस के मौके पर अपने संदेश में कहा, सडक़ दुर्घटनाओं को कम करके लोगों की जान बचाना सतत विकास के 2030 एजेंडा के कई उद्देश्यों में शामिल है।

सडक़ यातायात पीड़तिों की याद में मनाने जाने वाला विश्व दिवस इस बात पर विचार करने का एक अवसर है कि कैसे हम लाखों लोगों की जान बचा सकते हैं। उन्होंने कहा कि सडक़ दुर्घटनाओं को कम करना या इन पर लगाम लगाना बहुत बड़ी चुनौती है लेकिन सामूहिक प्रयास से इन दुर्घटनाओं को रोकने की दिशा में बहुत कुछ किया जा सकता है।

सयुक्त राष्ट्र प्रमुख ने कहा, ;; सडक़ दुर्घटनाओं को रोकने के लिए तत्काल कदम उठाने की जरुरत है। इस दिवस पर मैं सभी वैश्विक ताकतों से सडक़ हादसों की रोकथाम के लिए सामूहिक प्रयास करने का अनुरोध करते हूं। गौरतलब है कि वर्ष 2018 में सयुक्त राष्ट्र ने निम्न और माध्यम आय वाले देशों में सडक़ सुरक्षा कोष शुरू किया था जहां करीब 90 प्रतिशत सडक़ दुर्घटनाएंहोती है। -(एजेंसी)



Post a Comment

0 Comments