प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आज थाइलैंड की तीन दिवसीय यात्रा पर होंगे रवाना

35 वें आसियान शिखर सम्मेलन और कई दूसरे महत्वपूर्ण सम्मेलन 2 नवंबर से थाईलैंड की राजधानी बैंकॉक में शुरू हो रहे हैं। इन  सम्मेलनों में पीएम नरेंद्र मोदी के अलावा 10 आसियान सदस्य देशों के साथ साथ चीन, दक्षिण कोरिया, जापान, संयुक्त राज्य अमेरिका, ऑस्ट्रेलिया, न्यूजीलैंड, संयुक्त राष्ट्र के प्रमुख नेतृत्व भाग लें रहे हैं। 

प्रधानमंत्री मोदी 2 नवंबर को बैंकॉक पहुंचेंगे जहां आसियान सम्मेलन की औपचारिक शुरुआत 3 नवंबर को होगी और इसके तुरंत बाद प्रधानमंत्री भारत-आसियान सम्मेलन में भागीदारी करेंगे। अपनी तमाम व्यस्तताओं के साथ प्रधानमंत्री सोमवार दोपहर को ईस्ट-एशिया समिट में भागीदारी करेंगे जहां उनकी मुलाकात तमाम शीर्ष नेताओं के साथ-साथ ऑस्ट्रेलिया और कई दूसरे देशों के नेताओं के साथ भी होगी। 

इसके बाद नज़रें होगीं सोमवार शाम की गतिविधियों पर जहां तीसरे रिजनल कॉम्प्रेहेंसिव इकॉनॉमिक पार्टनरशिप यानी RCEP सम्मेलन में पीएम भागीदारी करेंगे। RCEP में दुनिया के बड़ी अर्थव्यवस्थाओं की भागीदारी है और इस पार्टरशिप के सदस्य देश आपसी स्तर पर मुक्त व्यापार को बढ़ावा देने पर काम करते रहे हैं। भारत RCEP के मामला में एक संतुलित समझौते की ओर काम कर रहा है, एक ऐसा समझौता जो देश के हित में हो।

सम्मेलन से ये भी उम्मीद की जा रही है सम्मेलन के बाद आसियान एक संयुक्त बयान जारी करेगा, जिसमें जलवायु परिवर्तन से जुड़ी चिंताओं के समाधान पर संबंधित देशों की कार्ययोजना हो सकती है। 



Post a Comment

0 Comments