राष्ट्रीय कुश्ती चैंपियनशिप में रोमांचक मुकाबले की उम्मीद

टाटा मोटर्स राष्ट्रीय कुश्ती चैंपियनशिप में देश के आठ सौ से ज्यादा पहलवान हिस्सा लेंगे और अखाड़े में दम दिखाएंगे. राष्ट्रीय चैंपियनशिप शुक्रवार से जलंधर में शुरू हो रही है. कुश्ती पुरुष और महिला वर्ग में फ्री स्टाइल में सात वर्ग में जीतने वाले पहलवानों को दक्षिण एशियाई (सैफ) खेलों में भारत का प्रतिनिधित्व करने का मौका मिलेगा. तीन दिन तक चलने वाला यह टूर्नामेंट रेसलिंग टीवी पर प्रसारित भी किया जाएगा. साक्षी मलिक, विनेश फोगाट व दिव्या काकरान जैसी महिला पहलवान राष्ट्रीय कुश्ती चैंपियनशिप के आकर्षण का केंद्र होंगी.

पहले दिन पुरुष खिलाड़ी फ्री स्टाइल में दस भारवर्गों में अखाड़े में उतरेंगे और इनमें सभी की नजरें अंडर-23 विश्व चैंपियनशिप के रजत पदक विजेता रवींद्र पर होंगी जो सर्विसेस की नुमाइंदगी करेंगे. इस राष्ट्रीय मुकाबले में कुछ पुरानी प्रतिद्वंद्विता 74 किलोग्राम भारवर्ग में जरूर देखने को मिलेगी. पिछली बार स्वर्ण पदक जीतने वाले अमित धनकड़, जूनियर एशियाई चैंपियन सेना के सचिन राठी, अंडर-23 वर्ग में मौजूदा राष्ट्रीय विजेता उत्तर प्रदेश के गौरव बाल्यान और अनुभवी खिलाड़ी रेलवे के प्रवीण राणा के बीच कड़ी प्रतिस्पर्धा देखी जा सकती है. 

इसी तरह 79 किलोग्राम भारवर्ग में भी कड़ी प्रतिस्पर्धा की उम्मीद है. यहां पूर्व जूनियर विश्व चैंपियनशिप कांस्य पदक विजेता वीर देव गुलिया और रेलवे के जितेंदर, दोनों की कोशिश स्वर्ण पदक अपने नाम करने की होगी. वहीं 97 किलोग्राम भारवर्ग में रेलवे के सत्यव्रत कादयान हरियाणा के मौसम खत्री से पिछली हार का बदला लेने के लिए उत्सुक होंगे. 

चैंपियनशिप के दूसरे दिन महिलाएं अखाड़ों में उतरेंगी. यहां भी कड़ा मुकाबला देखने को मिलेगा. टोक्यो ओलंपिक में भारत की पदक की उम्मीद विनेश फोगाट 55 किलोग्राम में अपनी तैयारियों को परखना चाहेंगी. रियो ओलंपिक में कांस्य पदक जीतने वाली साक्षी मलिक 62 किलोग्राम भारवर्ग में, दिव्या काकरान 68 किलोग्राम भारवर्ग में, सीमा बिस्ला 50 किलोग्राम भारवर्ग में, सरिता मोरे 57 किलोग्राम भारवर्ग में, नवजोत कौर 65 किलोग्राम भारवर्ग में स्वर्ण पदक की तलाश में होंगी. 

जिन सात भारवर्ग में जीतने वाले कुश्ती खिलाड़ी सैफ खेलों में जाएंगे, पुरुषों में वह भागवर्ग इस प्रकार हैं- प्री स्टाइल 57, 61, 65, 74, 86, 97, 125 हैं. महिला वर्ग में यह भागवर्ग- 50, 53, 57, 59, 62, 68, 76 हैं. कुश्ती के दिवानों को बांधे रखने के लिए रेसलिंग टीवी डॉट इन इस चैंपियनशिप का सीधा प्रसारण करेगी. 



Post a Comment

0 Comments