जम्मू-कश्मीर का नया नक्शा देखते ही भड़क उठा पाकिस्तान, बोला- भारत का कोई भी कदम...

गूगल

हाल ही में पीएम नरेंद्र मोदी सरकार ने जम्मू कश्मीर से अनुच्छेद 370 खत्म कर ऐतिहासिक निर्णय लिया। भारतीय जनता पार्टी सरकार के इस फैसले से पाकिस्तान भड़क उठा। पाकिस्तान के प्रधानमंत्री इमरान खान ने कश्मीर मामले पर भारत के फैसले पर जमकर विरोध जताया। हालांकि भारत ने पहले ही स्पष्ट कर दिया है कि कश्मीर भारत का आंतरिक मामला है इसके बावजूद पाकिस्तान लगातार भारत के आंतरिक मामलों में दखल देता आ रहा है।

गूगल

आपको बता दें कि जम्मू कश्मीर से अनुच्छेद 370 खत्म करते ही मोदी सरकार ने बड़ा फैसला लेते हुए जम्मू कश्मीर और लद्दाख को दो अलग-अलग केंद्रशासित प्रदेशों में बांट दिया। 31 अक्टूबर 2019 से जम्मू कश्मीर और लद्दाख 2 अलग-अलग केंद्र शासित प्रदेशों के तौर पर विभाजित हो गए। ऐसे में जम्मू कश्मीर का नया नक्शा देखते ही पाकिस्तान भड़क उठा।

गूगल

भारत के नए मानचित्र में पूरे कश्मीर क्षेत्र को अपने हिस्से के रूप में दिखाया गया है। जिसमें पीओके वाला कश्मीर नए बने केंद्र शासित प्रदेश जम्मू कश्मीर का हिस्सा दिखाया गया है। जबकि गिलगित बालटिस्तान को लद्दाख क्षेत्र में दिखाया गया है इसको लेकर पाकिस्तान विदेश मंत्रालय ने रविवार को एक बयान जारी कर कहा कि नए मानचित्र कानूनी तौर से गलत है। पाकिस्तान ने कहा कि यह संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद के प्रस्तावों के खिलाफ है। पाकिस्तान विदेश मंत्रालय ने बड़ा बयान देते हुए कहा है कि,"पाकिस्तान इन राजनीतिक मानचित्रों को खारिज करता है जो संयुक्त राष्ट्र के नक्शों के अनुरूप नहीं है।" पाकिस्तान ने अपने बयान में यह भी कहा कि भारत का कोई भी कदम जम्मू कश्मीर की विवादित स्थिति को बदल नहीं सकता है, जिसे यूएन द्वारा मान्यता प्राप्त है।

(सोर्स- न्यूज़18 हिंदी डॉट कॉम)



Post a Comment

0 Comments