Pollution: 5 नवंबर तक Noida के सभी स्‍कूलों की छुट्टी

नोएडा। Pollution और खराब मौसम को देखते हुए 2 दिनों के लिए Noida के स्कूल बंद करने का आदेश जिला प्रशासन ने दिया है। गौतम बुद्ध नगर Noida के डीएम की ओर से यह आदेश जारी किया गया है। 4 और 5 नवंबर को नोएडा क्षेत्र के सभी निजी और सरकारी स्कूल बंद रहेंगे। कक्षा 12 तक के स्कूल बंद किए जाने का आदेश जिला प्रशासन ने दिया है।
दिल्ली और आसपास के इलाकों में Pollution के कारण हालात गंभीर
दिवाली के बाद से ही दिल्ली और आसपास के इलाकों में Pollution के कारण एयर क्वॉलिटी बहुत खराब की श्रेणी में है। वायु गुणवत्ता के खराब होने के कारण पैरंट्स भी स्कूल बंद करने की मांग कर रहे थे। स्कूलों में पिछले एक सप्ताह से आउटडोर एक्टिविटी लगभग बंद थी। शनिवार-रविवार की छुट्टी के बाद जिला प्रशासन ने अगले 2 दिनों के लिए छुट्टी का ऐलान कर दिया है।
दिल्ली में भी हालात बहुत खराब
दिल्ली और उसके आसपास के इलाकों में प्रदूषण की वजह से स्थिति बहुत गंभीर हो गई है। आसमान पर धुंध की गहरी चादर बिछी हुई है। प्रदूषण और खराब वायु गुणवत्ता के कारण सुप्रीम कोर्ट पैनल ने दिल्ली में हेल्थ इमर्जेंसी के हालात घोषित कर दिए हैं। प्रदूषण का स्तर देखते हुए दिल्ली में पहले ही 5 नवंबर तक के लिए स्कूल बंद कर दिए गए हैं।
डॉक्टरों ने भी दी है विशेष देखभाल की हिदायत
दिल्ली-एनसीआर में मौसम को देखते हुए डॉक्टरों ने भी हृदय, सांस, दमा जैसी बीमारियों के मरीज के लिए हिदायत दी है। प्रदूषण के खतरनाक स्तर के चलते बड़ी संख्या में लोगों ने सुबह की सैर और बच्चों ने शाम को खेलकूद बंद कर रखा है।
दरअसल आंखों में जलन, सांस लेने में तकलीफ, सिर में अजीब सा खिंचाव, चिड़चिड़ाहट और बेचैनी ने नोएडा और दिल्‍ली के लोगों को जकड़ रखा है। गुलाबी ठंड का आनंद लेने वाले मौसम में लोगों को सड़कों पर निकलने से भी डर लग रहा है। लोगों को डर है कि कहीं ये प्रदूषण उन्हें बीमार न कर दे। यह चिंता इसलिए भी वाजिब है क्योंकि एयर क्वालिटी इंडेक्स (एक्यूआई) का ग्राफ 450 को भी पार कर गया है। खतरनाक जोन में पहुंची शहर की आबोहवा ने लोगों का सुकून छीन लिया है। खराब हालात के चलते शहर के सभी स्कूलों को बंद करने की नौबत आ गई है। प्रदूषण विभाग व जिला प्रशासन अभी इस दिशा में और विचार-विमर्श कर रहा है।
-एजेंसियां

The post Pollution: 5 नवंबर तक Noida के सभी स्‍कूलों की छुट्टी appeared first on Legend News.



Post a Comment

0 Comments