17 दिसंबर राशिफल : जानें क्या कहते हैं सितारे आपके दिन के बारे में

मेष(Aries)–सूर्य का धनु राशि में प्रवेश आपके लिए आने वाले एक महीने तक नई संभावनाएं लेकर आ रहा है. आपकी योग्यताएं हैं जो कुछ समय से दबी पड़ी थीं अब उनमें निखार आने का समय आ गया. तकदीर पहले से साथ चल रही है, अब अपने काम और कारोबार को और रफ़्तार दी जा सकती है.

क्या करें –अपने मन में बिठाई हुई घबराहट को हटा देना होगा और कामकाज में जो नए अवसर उत्पन्न हो रहे हैं उनके साथ जुड़ने की कोशिश करनी होगी ताकि बड़ी सफलता के द्वार खुल सकें.

क्या न करें –रिश्तों को लेकर समय अच्छा है इसलिए पुरानी रंजिशों को लेकर परेशान होते चले जाना भी ठीक नहीं है. जो बीत गया सो बीत गया इसलिए अब पीछे मुड़कर न देखें.

वृषभ(Taurus)–घर-परिवार की खुशियों को बनाए रखने के लिए अपने मन में अपनों के प्रति दिल को साफ़ करना होगा. लोग क्या सोचते हैं ऐसा सोचते चले जाने से अपनी मानसिकता भी बिगडती है और संबंधों पर भी बुरा असर आता है, इसलिए अब अपने अंदर बहुत सारे परिवर्तन लाने की जरूरत है.

क्या करें –आपका नजरिया कुछ हद तक बेहतर हो रहा है. लोगों की जो आपने आलोचना करने की आदत बना ली थी अब उससे भी आप दूर हटते चले जा रहे हैं, फिर भी तकदीर आपका पूरा साथ निभाए इसमें थोड़ा सा समय लग सकता है, पर अपनी ज़िन्दगी को सही दिशा देने का समय आ गया है.

क्या न करें –अगर निजी जीवन में कोई तकरार है तो अपनों से हटकर कोई नया रास्ता अपनाने की कोशिश न करें. ज़िन्दगी में ऐसे पल आते हैं जब आपसी तालमेल नहीं बैठ पाता पर इसका यह मतलब नहीं है की आप अपनों को कहीं पीछे छोड़ आयें.आने वाले एक महीने में ख़ास –वृषभ राशि वालों के लिए आने वाले एक महीने में ख़ास यह है जी की अपना भरोसा जगाए रखें और अपनी मेहनत के दम पर जो हासिल किया जा सकता है उस प्रयास को बनाये रखें. बहुत ज़ल्द वक्त ऐसा बनता चला जाएगा जो आपकी मुश्किलों को पीछे छोड़ आए.

मिथुन(Gemini)–सूर्य का धनु राशि में भ्रमण आने वाले एक महीने में आपसे मेहनत करवाएगा और आपको लोगों से भी जोड़ेगा. इसके अच्छे नतीजे भी प्राप्त होंगे ऐसा ही कहते हैं आपके तारे.

क्या करें –कोई प्यार का रिश्ता कठिन परिस्थितियों से गुज़र रहा है इसलिए कोई ऐसा तनाव न बढ़ाएं जो रिश्तों पर बुरा असर डाले. इस बात को याद रखें की लोगों की गलती निकालते चले जाने से बात बिगड़ सकती है.

क्या न करें –अपनी मेहनत की ताकत को इस समय कम न समझें क्योंकि लोगों का झुकाव आपकी ओर उसी मेहनत की वजह से बनेगा जिसका अच्छा असर आपके कामकाज पर भी पड़े और आपकी उपलब्धियों पर भी पड़े, इसलिए अपने मन में किसी भी तरह का असंतोष बिलकुल न बनने दें.

कर्क(Cancer)–किसी बात की तह तक पहुँचने से ही बात पूरी तरह से समझ में आएगी, नहीं तो भ्रम की स्तिथि बनी रहेगी जो हमेशा ही हानिकारक होती है.

क्या करें –खुशियों को अपनों से बाँट लिया जाए तो वो दुगनी चौगनी हो जाती हैं और ऐसी अच्छाई आपके लिए बन रही है जो आपको अपनों से जोड़े. इस प्रयास को लगातार बनाये रखने की जरूरत है.

क्या न करें –पैसे से जुड़ा कोई ऐसा फैसला न करें जो आपकी बचत को किसी खतरे में डालता चला जाए, इसलिए बिना सोचे-समझे किसी चीज़ में हाथ बिलकुल न डालें.

सिंह(Leo)–कोई प्यार का रिश्ता पनप रहा है जिस वजह से अब आपका भी झुकाव उस ओर बढ़ता चला जा रहा है, फिर भी मन में बहुत सारे ऐसे सवाल हैं जिनका उत्तर तलाशने की आप कोशिश कर रहे हैं.

क्या करें –आपकी प्राथमिकतायें बदल रही हैं और आपकी मेहनत कम होती हुई नजर आ रही है. कामकाज के क्षेत्र में अपनी मेहनत को बनाये रखने की जरूरत है. रिश्तों में खुशियाँ पाने से साथ-साथ कामकाज को भी संभाले रखना होगा.

क्या न करें –कोई प्यार का रिश्ता अच्छा जरूर लग रहा है पर अपनों के बनते बिगड़ते विचार हो सकते हैं, जिस वजह से अपनों की सहमती आपको पूरी तरह से न मिल पाए. ऐसे में रिश्तों के प्रति अविश्वास पैदा करते चले जाना भी ठीक नहीं है.

कन्या(Virgo)–अपनों के करीब आने का समय है. हो सकता है किसी यात्रा या बदलाव की वजह से आप अपनों से दूर रहे हों, पर अब ऐसी सुखद परिस्थितियां बन रही है जो आपको अपने प्रियजनों के करीब ले आए, इस अच्छाई को बनाये रखें और ज़िन्दगी की खुशियाँ सहेज लें.

क्या करें –किसी प्यार के रिश्ते को बढावा देने की अच्छी संभावनाएं बन रही है, पर अपने प्रबल होते हुए विचारों पर संयम बनाए रखने की जरूरत है. किसी पर जरूरत से ज्यादा दबाव बनाने से नुकसान ही होता है.

क्या न करें –दूरस्थान से जुड़े जो भी विचार हैं उन्हें समझने में कोई गलती न करें. हो सकता है कई चीज़ों का आपको पूरी तरह से आभास न हो पाए, पर अपनी बेहतर होती हुई आर्थिक स्तिथि को किसी भी वजह से कमज़ोर न पड़ने दें.

तुला(Libra)–अपनी समृद्धि को अपनों के लिए इस्तेमाल करने का समय आ गया है इसलिए निजी जीवन की खुशियाँ बढ़ सकती हैं. आपको अपनों का साथ भी मिला रहे तो अपने कामकाज की स्तिथि को बढ़ावा देने का अच्छा अवसर मिल सकता है.

क्या करें –खुद पर भरोसा भी बनाए रखें और अपनों के प्रति अपनी अच्छाई भी बनाये रखें. ज़िन्दगी की जो छुटपुट चुनोतियाँ हैं वो भी संभल जाएंगी, और मुश्किलों के बादल छंट जाएंगे. अपने व्यवहार में मधुरता लाने से अपनों का दिल जीतना आसान हो जाएगा.

क्या न करें –धन आगमन से जुड़े हालात बेहतर हो रहे हैं, इस बात की अहमियत को कम न समझें. आप अपनी सूझबूझ से नुकसान की स्तिथि से दूर हटना चाह रहे हैं, अपनी प्राथमिकताओं को सही दिशा दे लेना भी कोई छोटी बात नहीं है.

वृश्चिक(Scorpio)–काम से लाभ बना हुआ है और आपकी अपनी लगन और मेहनत से उस लाभ में इजाफा होता हुआ नजर आ रहा है, पर आप पूरी तरह से खुश फिर भी नहीं हैं. अच्छी बात यह है की यह समय आपको बड़े लाभ की ओर ले जाता हुआ नजर आ रहा है जिसके चलते परिस्थितियां आपका हर तरह से साथ निभाएं.

क्या करें –किसी यात्रा या बदलाव से जुड़ा विचार बहुत हो सकता है आपके मन में, उस प्रयास में आपके अपने भी आपके साथ हैं जिसके चलते दूरस्थान से जुड़ी संभावनाएं भी प्रबल हो जाएँ, पर ऐसे में अपने बढ़ते हुए खर्चों को फिर भी थामे रखने की जरूरत है.

क्या न करें –काम से जो भी लाभ बन रहा है उसे कमी की नजर से न देखें क्योंकि हर परिस्थिती में कमियां ढूँढने की आदत बन जाती है और यह आदत ऐसी है जो खुशियों को छीन लेती है.

धनु(Sagittarius)–तकदीर हर तरह से आपके साथ है और आर्थिक दृष्टिकोण से भी हालात बेहतर हो रहे हैं. मन में बिठाई हुई बहुत सारी ऐसी बातों को हटा देने की जरूरत है जिन्होंने आपको परेशान किया है.

क्या करें –ज्यादा पैसा जुटा लेने से पैसा बिखर भी सकता है इसलिए अपने कामकाज की स्थिरता पर भी ध्यान देना होगा और पैसे को लेकर भी सही योजना बनानी होगी. ऐसा करने से ही आप अपने भविष्य को स्थिरता दे पाएंगे.

क्या न करें –अपने बेहतर होते हुए हालात को सिर्फ तकदीर के सन्दर्भ में न देखते चले जाएँ बल्कि इस बात को भी समझ लें की आपने अपनी कोशिशों को कितना बढ़ाया है ताकि अच्छे समय में वो कोशिशें कम न होती चली जाएँ.

मकर(Capricorn)–पहले आपकी गलतियाँ रही हैं और अब लोगों की नाराजगियां भी बढ़ सकती हैं, इस वजह से आपके मन में असंतोष बढ़ता हुआ नज़र आ रहा है. लोगों की बढती हुई नाराजगियों के भी कई तरह के कारण हो सकते हैं जिन्हें ध्यानपूर्वक समझने की जरूरत है.

क्या करें –परिस्थितियां धीरे-धीरे बेहतर हो रही है और उस दिशा में आप एक कदम आगे बढ़ चुके हैं क्योंकि काम के प्रति आपका समर्पण अब नजर आ रहा है जिसमें आपकी योग्यताएं बनी रहें.

क्या न करें –चाहे आपकी अपनी गलतियाँ हों या लोगों का बढ़ता हुआ दबाव हो पर किसी को भी अपने से नाराज़ न करते चले जाएँ. अपने पैसे को किसी भी वजह से कहीं फंसाते चले जाना इस समय ठीक नहीं है.

कुम्भ(Aquarius)–लोगों के विचारों में बहुत सारे ऐसे परिवर्तन हो रहे हैं जो आपके हित में है क्योंकि अब वही लोग जो पहले आपकी आलोचन कर रहे थे अब आपको नई नजर से देखना चाह रहे हैं, फिर भी आपके मन में पुरानी बातों को लेकर बहुत कुछ ऐसा चल रहा है की आपको पूरा भरोसा नहीं हो पा रहा.

क्या करें –तकदीर को आजमाते चले जाने से फिर भी बचना होगा और किसी बड़े परिवर्तन से पहले पूरी बात को समझने की भी जरूरत पड़ेगी. सही और गलत की पहचान तभी उभरकर आएगी जब आप कोई भी कदम उठाने से पहले थोड़ा सा मनन कर लें.

क्या न करें –लोगों की बातों में आकर कोई ऐसा रास्ता न अपनाएं जो जोखिम भरा हो और जिसकी वजह से आपकी आर्थिक स्तिथि पर कोई असर आ जाए. अगर किसी की बात आपको बहुत अच्छी लग रही है तो उस बात को लेकर इतना भी न बह जाएँ की अनजाने में भी आपका कोई नुकसान होता चला जाए.

मीन(Pisces)–आपका काम या कारोबार अपनी ही धूप-छाँव की स्तिथि बनाये हुए है. कई तरह की मुश्किलें दूर हो रही हैं पर किसी से मतभेद भी उभरता चला जा रहा है. अच्छी-भली स्तिथि के बावजूद आपकी चुनोतियाँ अभी भी नजर आ रही हैं.

क्या करें –हालात इस रूप से सुधर रहे हैं जो आपकी मेहनत का पूरा फल दे पायें पर अचानक धनलाभ की परिस्थितियां भी उभर सकती हैं पर फिर भी किसी भी तरह का जोखिम उठाने से बचना होगा.

क्या न करें –लोगों की बढती हुई आलोचना से आप कहीं घबरा न जाएँ, पर किसी भी तरह के परिवर्तन से जुड़े फैसले को रफ़्तार देने की कोशिश बिलकुल न करें. हर चीज़ को बनने और पनपने में थोड़ा सा समय लगता है. ऐसे में किसी भी बात को लेकर अपने व्यवहार को सख्त बनाते चले जाना भी ठीक नहीं है.



Post a Comment