लाइव स्ट्रीम के जरिए पीएम ने देखा सूर्यग्रहण, अगला सूर्यग्रहण 21 जून को

नई दिल्‍ली। दुनियाभर के लोग सूर्यग्रहण को देखने के लिए उत्सकु थे और ऐसी तस्वीरें भी मिल रही हैं जो इस सूर्य की अलग-अलग छटाओं को दिखा रही हैं।
हालांकि दिल्ली में आसमान साफ न होने की वजह से लोग इस ग्रहण का दीदार नहीं कर सके। इस बात का मलाला प्रधानमंत्री मोदी ने भी जताया है। पीएम मोदी ने कहा कि दिल्ली में बादलों की वजह से वह सूर्यग्रहण सीधा तो नहीं देख पाए लेकिन लाइव स्ट्रीम के जरिए कोझिकोड की तस्वीर उन्होंने देखी।

सूर्यग्रहण देखते प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी
सूर्यग्रहण देखते प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी

पीएम मोदी ने ट्वीट किया, ‘देशवासियों की तरह मैं भी सूर्यग्रहण देखने के लिए उत्सुक था। दुर्भाग्यवश हम घने बादलों की वजह से सूर्य को नहीं देख सके लेकिन कोझिकोड से लाइव स्ट्रीम के जरिए हमें भी यह नजारा मिल गया। एक्सपर्ट्स के साथ हमने इस बारे में जानकारी हासिल की।’
प्रधानमंत्री ने कुछ तस्वीरें भी ट्वीट की हैं। तस्वीरों में देखा जा सकता है कि वे चश्मा लेकर घर से बाहर निकले थे और सूर्य का दीदार करना चाहते थे लेकिन बादलों ने सूर्य को पूरी तरह ढक रखा था।
गौरतलब है कि दक्षिण भारत में यह सूर्यग्रहण ज्यादा स्पष्ट दिखाई दे रहा है। यहां बहुत ही साफ और अच्छा ‘रिंग ऑफ फायर देखने को मिला।’
बड़े भूभाग में दिखा सूर्यग्रहण
यह सूर्यग्रहण इसलिए भी खास है क्योंकि इसे दुनिया के बड़े भूभाग में देखा जा सकता है। इसे सदी का सबसे बड़ा सूर्यग्रहण बताया जा रहा है। खाड़ी देशों समेत पूरे एशिया में इसे देखा जा सकता है। इसके अलावा ऑस्ट्रेलिया में भी सूर्यग्रहण पड़ रहा है। यह साल का आखिरी ग्रहण है। अगला सूर्यग्रहण 21 जून को पड़ेगा। अबू धाबी से भी अद्भुत तस्वीरें मिलीं जिसमें रिंग ऑफ फायर दिख रहा है।
कैसे बनता है रिंग ऑफ फायर?
दरअसल जब चंद्रमा जब सूर्य और पृथ्वी के बीच आ जाता है तो सूर्य का केवल किनारे का हिस्सा नजर आता है। ऐसे में एक चमकती हुई रिंग दिखाी देती है। इसे ही रिंग ऑफ फायर कहते हैं। यह तभी बनता है जब पूर्ण सूर्यग्रहण पड़ता है। चंद्रमा का आकार छोटा होने की वजह से यह पूरी तरह से सूर्य को ढक नहीं पाता। अगला सूर्यग्रहण 21 जून को पड़ेगा। यह साल का सबसे बड़ा दिन होता है।
हाजिरजवाबी
सोशल मीडिया पर इन दिनों अक्सर चर्चित शख्सियतों की हाजिरजवाबी देखने को मिलती है। इस बार पीएम मोदी ने सोशल मीडिया पर अपनी हाजिरजवाबी से लोगों के दिल जीत लिए। ट्विटर पर एक यूजर ने उनकी सूर्यग्रहण देखती तस्वीरों को शेयर करते हुए कहा कि इन पर मीम बन सकते हैं। पीएम मोदी ने इस पर हल्के-फुल्के अंदाज में जवाब भी दिया।
मीम्स पर पीएम बोले, ‘मजे लें आप’
पीएम मोदी ने आज लगे सूर्यग्रहण को देखने की तस्वीर शेयर की थी। उस तस्वीर को शेयर करते हुए एक यूजर ने ट्विटर पर लिखा, ‘यह मीम बन गया।’ इसके जवाब में पीएम ने यूजर के ट्वीट को रीट्वीट करते हुए लिखा, ‘आपका स्वागत है, आनंद लें।’ बता दें कि सोशल मीडिया पर अपने प्रशंसकों और कई बार आलोचकों को भी मशहूर हस्तियां जवाब देती हैं।
-एजेंसियां

The post लाइव स्ट्रीम के जरिए पीएम ने देखा सूर्यग्रहण, अगला सूर्यग्रहण 21 जून को appeared first on Legend News.



Post a Comment