दुमका ने जिताया तो मंत्री-मुख्यमंत्री का पद मिला

दुमका। झारखंड की दुमका विधानसभा सीट ने यहां से जीतने वाले को उम्मीद से अधिक दिया है और इस श्रेणी में शामिल जनता पार्टी के महादेव मरांडी, झारखंड मुक्ति मोर्चा (झामुमो) के कार्यकारी अध्यक्ष हेमंत सोरेन, स्टीफन मरांडी और भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) की लुईस मरांडी जैसी नेताओं को मंत्री, उप मुख्यमंत्री या मुख्यमंत्री के पद से नवाजा है।

दुमका सीट से वर्ष 1977 में जनता पार्टी के टिकट पर जीते महादेव मरांडी अविभाजित बिहार में कर्पूरी ठाकुर मंत्रिमंडल मे सूचना और जनसम्पर्क मंत्री बने। इसके बाद इस सीट से विजयी हुए स्टीफन मरांडी ने झारखंड की मधु कोड़ा और शिबू सोरेन की सरकार में उप मुख्यमंत्री का पद संभाला। वहीं, 2009 में इस विधानसभा क्षेत्र ने झामुमो के टिकट पर पहली बार जीते हेमंत सोरेन को उप मुख्यमंत्री और बाद में मुख्यमंत्री के पद से नवाजा तो वर्ष 2014 में सोरेन को पटखनी देकर जीत का परचम लहराने वाली डॉ. लुईस मरांडी को समाज कल्याण मंत्री बनाया।

इस सीट से वर्ष 2014 के विधानसभा चुनाव में मुख्यमंत्री के पद पर रहते झामुमो नेता हेमंत सोरेन भाजपा की डॉ. लुईस मरांडी से लगभग पांच हजार मतो कें अंतर से चुनावी जंग हार गये लेकिन बरहेट से जीत कर वह अपनी प्रतिष्ठा बचा पाये थे। हालांकि पिछले अनुभवों से सबक लेते हुए वर्ष 2019 के चुनाव में भी श्री सोरेन दुमका और बरहेट दोनों सीट से चुनावी दंगल में अपने जोर की आजमाइश कर रहे हैं। -(एजेंसी)



Post a comment