अमेरिका ने किया मध्यम दूरी तक मार करने वाली मिसाइल का परीक्षण

वॉशिंगटन। अमेरिका ने बृहस्पतिवार को मध्यम दूरी तक मार करने वाली मिसाइल का परीक्षण किया। बीते चार महीने में यह दूसरा मिसाइल परीक्षण है। अमेरिका-रूस के बीच अगर शस्त्र संधि कायम रहती तो उसके तहत इस मिसाइल के परीक्षण पर प्रतिबंध होता लेकिन अमेरिका अगस्त में उस समझौते से अलग हो गया था।

सैन्य अड्डे के एक प्रवक्ता ने बताया कि वायु सेना ने लॉस एंजिलिस से स्थानीय समय के अनुसार सुबह आठ बजकर 30 मिनट पर वांडेनबर्ग वायु सेना अड्डे से इस मिसाइल का परीक्षण किया। पेंटागन ने बताया कि यह मिसाइल 500 किलोमीटर की दूरी तय करने के बाद प्रशांत महासागर में गिरी। यह परीक्षण उत्तर कोरिया की ओर एक संकेत भी हो सकता है।

क्योंकि उत्तर कोरिया छोटी, मध्यम और लंबी दूरी की कई मिसाइलों का सफल परीक्षण कर चुका है और प्रशांत महासागर के पार अपनी परमाणु मारक क्षमता का प्रदर्शन कर चुका है। वहीं संयुक्त राष्ट्र समॢथत प्रतिबंध को खारिज करते हुए उत्तर कोरिया ने हाल ही में ट्रंप प्रशासन से कहा कि उनके पास परमाणु वार्ता को बचाने का बेहद कम समय बचा है और यह अमेरिका पर निर्भर करता है कि उसे क्रिसमस पर उत्तर कोरिया से कौन सा उपहार चाहिए। -(एजेंसी)



Post a comment