विधानसभा बजट सत्र 24 फरवरी से, अधिसूचना जल्द

रायपुर
विधानसभा का बजट सत्र 24 फरवरी से शुरू हो रहा है। यह सत्र महीनेभर चलेगा। इसके लिए अधिसूचना तीन-चार दिनों में जारी होने की संभावना है। बताया गया कि भूपेश सरकार 28 अथवा 29 फरवरी बजट पेश कर सकती है।

विधानसभा में चर्चा की शुरूआत राज्यपाल के अभिभाषण पर कृतज्ञता ज्ञापन प्रस्ताव से शुरू होगी। पिछले दिनों एक दिनी सत्र के दौरान राज्यपाल का अभिभाषण हुआ था, लेकिन विपक्ष ने इसका बहिष्कार कर दिया था।

मुख्यमंत्री भूपेश बघेल 28 या 29 फरवरी को अपनी सरकार का दूसरा बजट पेश करेंगे। बजट की तैयारियों पर चर्चा चल रही है। सीएम श्री बघेल विभागवार चर्चा कर रहे हैं। सूत्रों के मुताबिक राज्य का बजट एक लाख करोड़ का हो सकता है। इस बार सरकार सिंचाई का रकबा बढ़ाने की दिशा में विशेष ध्यान दे रही है।

बताया गया कि शिक्षाकर्मियों के संविलियन और कर्मचारियों की समस्याओं को लेकर भी सरकार ने आश्वासन दिए थे। इसको लेकर भी बजट में प्रावधान किया जा सकता है। मुख्यमंत्री ने 25 सौ रूपए क्विंटल में धान खरीदी की घोषणा की थी, लेकिन केन्द्र के दबाव के चलते समर्थन मूल्य पर ही धान खरीदी का फैसला लिया गया। सरकार ने बाकी अंतर की राशि देने के लिए उपसमिति का गठन किया है। समिति की रिपोर्ट जल्द ही पेश की जाएगी और अन्य तरीके से भुगतान का निर्णय लिया जाएगा। कुल मिलाकर इस मद में बजट में प्रावधान भी किया जाएगा।



Post a comment