एयरपोर्ट पर ड्यूटी फ्री स्टोर से अब खरीद सकेंगे सिर्फ एक शराब की बॉटल

 
नई दिल्ली

एयरपोर्ट पर स्थित ड्यूटी फ्री स्टोर से आने वाले दिनों में अधिकतम एक बॉटल शराब ही खरीदी जा सकेगी। सरकार गैर-आवश्यक वस्तुओं के आयात को कम करने के लिए यह सीमा लगाने पर विचार कर रही है। सूत्रों के अनुसार वाणिज्य मंत्रालय ने एक फरवरी को पेश हो रहे आगामी आम बजट के मद्देनजर वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण को यह सुझाव दिया है।
 मंत्रालय ने ड्यूटी फ्री स्टोर से एक कार्टन सिगरेट खरीदने की सुविधा को भी बंद करने का सुझाव दिया है। अब तक जो व्यवस्था है उसके तहत विदेशों से आने वाले यात्री एयरपोर्ट पर स्थित इस तरह के ड्यूटी फ्री स्टोर से दो लीटर शराब और एक कार्टन सिगरेट खरीद सकते हैं। सूत्रों ने कहा कि कई देश अभी अंतरराष्ट्रीय यात्रियों को अधिकतम एक लीटर शराब खरीदने की मंजूरी देते हैं और भारत भी इसे अपना सकता है।
 
व्यापार घाटा पर बढ़ता है बोझ
यह सुझाव ऐसे में अहम हो जाता है कि सरकार देश में गैर-जरूरी वस्तुओं के आयात को कम करने के विभिन्न उपायों पर गौर कर रही है। सरकार का मानना है कि इन गैर-जरूरी वस्तुओं के आयात से देश का व्यापार घाटा बढ़ता है। ड्यूटी फ्री दुकान से देश में आने वाला विदेशी यात्री आमतौर पर करीब 50,000 रुपये का सामान खरीद सकता है और इस पर उसे आयात शुल्क नहीं देना होता है।

मेक इन इंडिया को बढ़ावा देने का मकसद
सूत्रों ने कहा कि वाणिज्य मंत्रालय ने मेक इन इंडिया को बढ़ावा देने तथा विनिर्माण की वृद्धि को गति देने के लिए आगामी बजट में कागज, जूते-चप्पल, रबड़ के सामान और खिलौने आदि पर सीमा शुल्क बढ़ाने का भी सुझाव दिया है। मंत्रालय ने फर्निचर, रसायन, रबड़, कोटेड कागज और पेपर बोर्ड समेत विभिन्न क्षेत्रों के 300 से अधिक सामानों पर सीमा शुल्क/आयात शुल्क की दर को तार्किक बनाने का प्रस्ताव दिया है।



Post a Comment