जानें मुंबई में कैसा रहेगा मौसम और वानखेड़े की पिच का हाल

नई दिल्ली
साल 2019 में ऑस्ट्रेलिया पांच मैचों की वनडे सीरीज के लिए भारत आई थी। तब वह बुरे दौर से गुजर रही थी और किसी को उम्मीद नहीं थी कि वह भारत को उसके घर में हरा सकती है। लेकिन आरोन फिंच की कप्तानी वाली ऑस्ट्रेलिया ने अगले लगातार तीन मैच जीत 3-2 से सीरीज हथियाई थी। अब एक बार फिर ऑस्ट्रेलिया की नजरें मंगलवार (14 जनवरी) से शुरू हो रही तीन मैचों की सीरीज में भारत के खिलाफ इसी कहानी को दोहराने पर है। तीन मैचों की वनडे सीरीज का पहला मैच मंगलवार को वानखेड़े स्टेडियम में खेला जाएगा।

ऑस्ट्रेलिया 2019 में जब भारत आई थी तो उसका आत्मविश्वास हिला हुआ था। भारत ने उसको उसके घर में हराया था। स्टीव स्मिथ और डेविड वॉर्नर जैसे उसके दो दिग्गज बल्लेबाज बॉल टेंपरिंग के कारण लगे प्रतिबंध के चलते टीम से बाहर थे। इस बार जो ऑस्ट्रेलियाई टीम आई है, वह आत्मविश्वास से भी भरपूर है। इस टीम में स्मिथ और वॉर्नर भी हैं। साथ ही पुरानी टीम के वे सदस्य भी हैं जो भारत को हराकर गए थे और एक बात यह भी है कि वे सभी अब पहले से ज्यादा अनुभवी और काबिल हो गए हैं।

वानखेड़े स्टेडियम को भारत में सबसे उपयुक्त सरफेस माना जाता है। यहां स्पिनरों को भी कुछ मदद मिलेगी। लेकिन गेंद की ग्रिप ठीक नहीं हो पाएगी और पिच में कोई असमान उछाल भी नहीं होगा। पिच पूरी तरह बल्लेबाजों का स्वर्ग है। मैदान छोटा होने की वजह से यहां किसी भी स्कोर का बचाव करना कठिन होगा। लिहाज कप्तान टॉस जीतकर पहले फील्डिंग करना चाहेंगे।

मंगलवार को मुंबई में मौसम थोड़ा-सा खराब रह सकता है। हवाओं के साथ-साथ वहां बारिश की भी संभावना बताई जा रही है। हालांकि, बादलों के होने से ओस की संभावना कम हो जाएगी। भारतीय मैदानों पर ओस एक बड़ी समस्या के रूप में सामने आती है। मंगलवार को तापमान पूरे दिन 21-27 डिग्री सेल्सियस के बीच रहेगा। इसका मतलब है कि उस दिन ठंड नहीं होगी।

भारत की संभावित प्लेइंग: विराट कोहली (कप्तान), रोहित शर्मा (उप-कप्तान), शिखर धवन, श्रेयस अय्यर, ऋषभ पंत, केदार जाधव, रवींद्र जडेजा, कुलदीप यादव, मोहम्मद शमी, शार्दुल ठाकुर, जसप्रीत बुमराह।

ऑस्ट्रेलिया की संभावित प्लेइंग: आरोन फिंच (कप्तान), डेविड वॉर्नर, मार्नुस लाबुशेन, स्टीव स्मिथ, एलेक्स कैरी, एश्टन टर्नर, एश्टन एगर, पैट कमिंस (उपकप्तान), मिशेल स्टार्क, केन रिचर्डसन, एडम जांपा।

 



Post a comment