हॉलीवुड में इरफान खान ने बजाया डंका, खान तिकड़ी का रहा बॉलीवुड में दबदबा

 
नई दिल्ली 

बॉलीवुड में जब भी खान तिकड़ी की बात आती है तो आमिर खान, शाहरुख खान और सलमान खान के नाम का ही जिक्र आता है लेकिन खास बात ये है कि अगर बात बॉक्स ऑफिस में सफलता की हो तो इन सभी खानों पर एक खान भारी पड़ता है. नाम है इरफान खान.  इरफान ने एक्टिंग में लंबा समय देखा है. उन्होंने थियेटर से लेकर छोटे-छोटे टीवी रोल्स भी किए.

अपनी अदाकारी से लोकप्रिय हुए तो फिल्मों का रुख भी किया. कई शानदार परफॉर्मेंस दे चुके इरफान हॉलीवुड में भी पिछले लगभग दो दशकों से काम कर रहे हैं और जिस दौर में शाहरुख, सलमान और आमिर खान बॉलीवुड में अपना दबदबा बना रहे थे, उसी दौर में इरफान खान ने हॉलीवुड के कुछ प्रोजेक्ट्स में काम किया जिन्होंने बॉक्स ऑफिस पर जबरदस्त कमाई की.

इरफान ने किया कई हॉलीवुड फिल्मों में काम
इरफान ने अपनी पहली हॉलीवुड फिल्म वॉरियर में साल 2001 में काम किया था. इस फिल्म को ब्रिटिश फिल्ममेकर आसिफ कपाड़िया ने डायरेक्ट किया था. ये फिल्म बोस्टन, लंदन समेत दुनिया भर के कई शहरों में रिलीज हुई थी. ये वो दौर था जब आमिर ने लगान और दिल चाहता है जैसी फिल्मों से कामयाबी पाई थी.

इसके छह सालों बाद इरफान की दो हॉलीवुड फिल्में रिलीज हुई थीं जिनमें से एक फिल्म एंजेलिना जोली के साथ थी और मशहूर डायरेक्टर वेस एंडरसन की फिल्म दि दार्जीलिंग लिमिटेड में उन्होंने कैमियो किया था. दो बड़े आर्टिस्ट्स के साथ काम करने के बाद उन्हें हॉलीवुड में अच्छी खासी शोहरत मिलने लगी थी. दार्जिलिंग लिमिटेड ने 35 मिलियन डॉलर्स की कमाई की थी. इस फिल्म का बजट 17.5 मिलियन डॉलर्स था.

इसके बाद उन्होंने ब्रिटिश डायरेक्टर डैनी बॉयल के साथ स्लमडॉग मिलियेनर में काम किया और इस फिल्म ने कई ऑस्कर अवॉर्ड्स जीते. साल 2011 में आई लाइफ ऑफ पाई में इरफान ने सेंट्रल किरदार निभाया था. ये फिल्म वर्ल्डवाइड जबरदस्त कलेक्शन करने में कामयाब रहीं.  इस फिल्म का बजट 12 करोड़ डॉलर्स था और इस फिल्म ने 60 करोड़ डॉलर्स की कमाई की थी.

इरफान की साल 2015 में आई फिल्म जुरासिक वर्ल्ड ने जबरदस्त कमाई की थी. 150 मिलियन के प्रोडक्शन बजट में इस फिल्म ने 1.6 बिलियन डॉलर्स यानि 167 करोड़ डॉलर्स की कमाई की थी. ये फिल्म इरफान के करियर की सबसे बड़ी फिल्म साबित हुई थी. उनकी साल 2016 में टॉम हैंक्स की फिल्म इंफर्नो ने 220 मिलियन डॉलर्स की कमाई की थी और इस फिल्म का बजट 75 मिलियन डॉलर्स था.



Post a Comment