तनाव के बीच भड़के ट्रंप, कहा- ईरान कभी नहीं हासिल कर पाएगा परमाणु हथियार

 
वाशिंगटन 

अमेरिका और ईरान में जारी तनाव को देखते हुए दुनिया में तीसरे विश्व युद्ध की चर्चा हो रही है. ईरान के मेजर जनरल कासिम सुलेमानी के मारे जाने के बाद से ही दोनों देश एक दूसरे को धमकी दे रहे हैं. एक ओर जहां ईरान अपने सैन्य अधिकारी के मारे जाने का बदला लेने की फिराक में है तो वहीं अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप की ओर से चेतावनी देना भी जारी है. उन्होंने सोमवार को ट्वीट करते हुए कहा कि ईरान के पास कभी भी परमाणु हथियार नहीं होगा. बता दें कि अमेरिका से जारी तनातनी के बीच ही ईरान के सरकारी टीवी में कहा गया था कि ईरान अब 2015 के अपने परमाणु समझौते का किसी भी सूरत में पालन नहीं करेगा. साथ ही ईरान अपना परमाणु कार्यक्रम भी फिर से शुरू करेगा. ईरान के ऐलान के बाद ही डोनाल्ड ट्रंप ने यह बयान दिया है.
 
'बड़ी जवाबी कार्रवाई करेगा अमेरिका'
ईरान के इस ऐलान के बाद अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने कहा कि यदि ईरान अपने शीर्ष सैन्य कमांडर कासिम सुलेमानी की मौत का बदला लेने की कोशिश करता है तो अमेरिका बड़ी जवाबी कार्रवाई करेगा और ईरानी सांस्कृतिक स्थलों पर बमबारी की जाएगी. उन्होंने कहा कि यदि इराक अपने देश में अमेरिकी सैन्य बलों को बाहर निकालने को लेकर संसद में पारित प्रस्ताव का पालन करता है तो अमेरिका इराक पर बहुत कड़े प्रतिबंध लगाएगा. डोनाल्ड ट्रंप ने पहले भी धमकी दी थी कि यदि ईरान अमेरिकी बलों या हितों पर हमला करता है तो उस पर जवाबी कार्रवाई की जाएगी. उन्होंने कहा था कि अमेरिका ईरान में सांस्कृतिक स्थलों को भी निशाना बना सकता है.

अमेरिका ने दी थी चेतावनी
अमेरिका ने पिछले साल खुद को परमाण समझौते से अलग करने बाद तेहरान पर से हटाए गए प्रतिबंधों को फिर से लागू करने की चेतावनी दी थी. वहीं, ईरान के साथ इस परमाण समझौते में ब्रिटेन, फ्रांस, जर्मनी के अलावा चीन और रूस भी शामिल है.



Post a Comment