कोविंद, मोदी ने गुरु गोविंद सिंह को किया नमन

नई दिल्ली। राष्ट्रपति राम नाथ कोविंद, प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी गुरुवार को सिखों के दसवें गुरु गोविन्द सिंह जी की जयंती पर उन्हें नमन किया तथा देशवासियों को प्रकाश पर्व की शुभकामनाएं दी। कोविंदने ट्वीट कर कहा, ;;गुरु गोविन्द सिंह जी को उनकी जयन्ती पर मेरी श्रद्धांजलि। उनका जीवन लोगों की सेवा और सत्य, न्याय एवं करुणा के जीवन-मूल्यों के प्रति समर्पित रहा। गुरु गोविन्द सिंह जी का जीवन और शिक्षाएं हमें भी प्रेरित करती हैं।

नायडू ने कहा, ;; गुरु गोविन्द सिंह जी की जन्म जयंती के पावन अवसर पर पूज्य गुरु की स्मृति को सादर नमन करता हूं तथा देशवासियों को हार्दिक शुभकामनाएं देता हूं। गुरु गोविन्द सिंहजी का जीवन संदेश तथा उनके कृतित्व हमारे राष्ट्रीय, सामाजिक और निजी जीवन में आज भी अनुकरणीय हैं। उनकी शिक्षा हमारे राष्ट्रीय जीवन का मार्ग दर्शन करे और हमें प्रेरणा दे कि हम मानवता के काम आ सकें। मोदी ने ट्वीट किया, ;;हम पूज्य गुरु गोविन्द सिंह जी को उनके प्रकाश पर्व पर नमन करते हैं।

उन्होंने इस अवसर पर वीडियो संदेश भी पोस्ट किया जिसमें उन्होंने कहा, ;;साथियों गुरु गोविन्द सिंह महाराज का प्रकाश पर्व देश मना रहा है। खालसा पंथ के सृजनहार, मानवता के पालनहार, भारतीय मूल्यों के लिए समर्पित गुरु गोविन्द सिंह जी को मैं श्रद्धा पूर्वक नमन करता हूं। गुरु गोविन्द सिंह जी के व्यक्तित्व में अनेक विधाओं का संगम है, वो गुरु तो थे ही, भक्त भी श्रेष्ठ थे, वो जितने अच्छे योद्धा थे उतने ही बेहतरीन कवि और साहित्यकार भी थे। अन्याय के विरूद्ध उनका जितना कड़ा रुख था, उतना ही शांति के लिए भी आग्रह था।

मानवता की रक्षा के लिए, राष्ट्र की रक्षा के लिए और धर्म की रक्षा के लिए उनके सर्वोच्च बलिदान से देश और दुनिया परिचित है। वीरता के साथ उनकी जो धीरता थी, धैर्य था वो अछ्वुत था। वे संघर्ष करते थे लेकिन त्याग की पराकाष्ठा अभूतपूर्व थी। वे समाज में बुराईयों के खिलाफ लड़ते थे, ऊंच-नीच का भाव, जातिवाद का जहर उसके खिलाफ भी गुरु गोविन्द सिंह जी ने संघर्ष किया। यही सारे मूल्य नए भारत के निर्माण के मूल में हैं। मुझे विश्वास है कि हम सभी गुरु जी के बताये मार्ग से नये भारत के अपने संकल्प को और मजबूत करेंगे। -(एजेंसी)



Post a comment