सर्वे में दावा, अभी हो MCD चुनाव तो हार जाएगी BJP

 
नई दिल्ली 

एक सर्वे में दावा किया गया है कि अगर अभी दिल्ली के नगर निगम चुनाव करवाए जाएं तो बीजेपी हार सकती है. दिल्ली की तीनों नगर निगमों में इस वक्त भारतीय जनता पार्टी सत्ता में है. ये सर्वे आईएएनएस सीवोटर ने करवाया है. आईएएनएस सीवोटर दिल्ली पोल ट्रैकर के सर्वे में शामिल लोगों ने बहुमत से कहा है कि अगर उन्हें मौका मिले तो वह स्थानीय म्युनिसिपालिटी में तुरंत बदलाव करना पसंद करेंगे.

47.6 फीसदी लोग MCD में चाहते हैं बदलाव
यह सर्वे जनवरी 2020 के पहले हफ्ते में किया गया और इसमें 13076 लोगों से उनकी राय पूछी गई. सर्वेक्षण में 47.6 फीसदी लोगों ने कहा कि बीजेपी के नेतृत्व वाले नगर निगमों का अगर अभी चुनाव हो जाए तो वे तत्काल इसमें नेतृत्व बदलाव करना पसंद करेंगे.

44.8 प्रतिशत लोग बीजेपी के साथ
वहीं 44.8 फीसदी लोगों ने कहा कि वे नगर निगम के नेतृत्व में कोई बदलाव करना नहीं चाहते हैं यानी कि वे बीजेपी के साथ हैं. 7.6 फीसदी लोगों ने कहा कि वे इस बारे में कुछ कह नहीं सकते हैं.

आईएएनएस-सीवोटर के इस सर्वे में जब लोगों से पूछा गया कि क्या वे बीजेपी के स्थानीय मेयर को बदलना चाहेंगे तो 43.9 फीसदी ने कहा कि नहीं, जबकि 35.9 फीसदी ने हां में इसका जवाब दिया. 20.2 प्रतिशत लोगों ने कहा कि वे इस बारे में कुछ कह नहीं सकते हैं.

55 फीसदी लोग नहीं चाहते वार्ड पार्षद बदलना

इसी तरह जब सर्वे में शामिल लोगों  से पूछा गया कि क्या वे अपने वार्ड के पार्षद को बदलना चाहेंगे तो 28.2 फीसदी ने इसका जवाब हां में दिया. 55 फीसदी ने कहा नहीं और 16.8 फीसदी ने कहा कि वे इस बारे में कुछ नहीं कह सकते है.
 
ये सर्वे मूल रूप से इस पर केंद्रित था कि अगर अभी दिल्ली विधानसभा का चुनाव अभी हो तो वे किसे चुनना चाहेंगे. लेकिन, इसके साथ ही प्रश्नावली में कुछ पूरक प्रश्न भी थे जिससे दिल्ली में गवर्नेंस को लेकर लोगों की सोच का पता चलता है.

इन्हीं सवालों में नगर निगम से जुड़े प्रश्न भी शामिल थे. बता दें कि आईएएनएस/सी-वोटर दिल्ली पोल ट्रैकर ने दिल्ली विधानसभा चुनाव में आम आदमी पार्टी को बहुमत मिलने का अनुमान लगाया है. 70 सदस्यीय दिल्ली विधानसभा का चुनाव आठ फरवरी को होगा और मतों की गणना 11 फरवरी को होगी.



Post a comment