पहले बैन फिर चोटिल, पृथ्वी को अब ODI में मौका

नई दिल्ली
चोटिल शिखर धवन की जगह ओपनर पृथ्वी साव को न्यू जीलैंड के खिलाफ वनडे टीम में शामिल कर लिया गया है। उनका हाल में कंधा चोटिल हो गया था जिसके बाद उन्होंने न्यू जीलैंड में वापसी की और उन्होंने 100 गेंदों में आतिशी अंदाज में खेलते हुए 150 रन बनाए। पृथ्वी हाल में भारत ए टीम का हिस्सा थे और उन्होंने न्यू जीलैंड-XI के खिलाफ दूसरे वॉर्म अप मैच में शानदार पारी खेली।

यदि उन्हें न्यू जीलैंड में मौका मिलता है तो वह वनडे इंटरनैशनल डेब्यू करेंगे। न्यू जीलैंड इलेवन के खिलाफ हाल में वनडे वॉर्म-अप मैच में रविवार को पृथ्वी ने 100 गेंदों का सामना किया और 150 रन बनाने के लिए 22 चौके और 2 छक्के जड़े।

धवन हुए चोटिल
ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ रविवार को बेंगलुरु में खेले गए आखिरी वनडे मैच में शिखर धवन के कंधे में चोट लग गई थी। इसके बाद धवन के कंधे का एमआरआई स्कैन किया गया, जिसमें उन्हें ग्रेड-2 इंजरी सामने आई। उन्हें कुछ समय के लिए आराम की सलाह दी गई है। वह अब एनसीए जाएंगे और फरवरी के पहले सप्ताह से रिहैबिलिटेशन दौर से गुजरेंगे। वनडे टीम में उनकी जगह पृथ्वी को जबकि टी20 टीम में संजू सैमसन को शामिल किया गया है।

रणजी ट्रोफी में चोटिल हुआ कंधा
पृथ्वी का कंधा रणजी ट्रोफी मैच के दौरान चोटिल हो गया था। पृथ्वी का उपचार कार्यक्रम की निगरानी कर रही नैशनल क्रिकेट अकैडमी (एनसीए) ने प्रतिस्पर्धी क्रिकेट में उनकी वापसी के लिए हरी झंडी दी। इसके बाद पृथ्वी न्यू जीलैंड के लिए रवाना हुए।

जड़ा तूफानी शतक
बर्ट सुटक्लिफ ओवल में ओपनिंग करने उतरे पृथ्वी साव और मयंक अग्रवाल ने 11.1 ओवर में 89 रन की साझेदारी करते हुए टीम को जोरदार शुरुआत दी। भारत के नियमित अंतराल पर विकेट गिरते गए, लेकिन दूसरे छोर पर पृथ्वी पर विकेटों के पतन का कोई प्रभाव नहीं दिखा। वह उसी अंदाज में बैटिंग करते रहे और कीवी गेंदबाजों की जमकर खबर ली। उन्होंने 100 गेंदों में 150 के स्ट्राइक रेट से 22 चौके और 2 छक्के जड़ते हुए 150 रन ठोके।

9 महीने के लिए सस्पेंड
इससे पहले पृथ्वी को डोपिंग का दोषी पाया गया, जिसके बाद बीसीसीआई ने उन्हें 9 महीने के लिए सस्पेंड कर दिया था। उनका सैयद मुश्ताक अली टी20 टूर्नमेंट के दौरान डोपिंग परीक्षण किया गया था, उन्हें ‘टरबुटैलाइन’ के सेवन का दोषी पाया गया। वह 15 नवंबर, 2019 तक क्रिकेट से दूर रहे।



Post a comment