अपर कलेक्टर श्री नायक ने समाधान शिविरों का लिया जायजा

जगदलपुर, 27 फरवरी 2017, लोक सुराज अभियान के प्रथम चरण में विगत दिवस अपर कलेक्टर श्री हिरालाल नायक उन केन्द्रों में पहुंचे जहां समाधान हेतु आवेदन लिए जा रहे थे। विकासखंड बास्तानार के मॉडल पंचायत बड़े किलेपाल में तीन पंचायतों से ग्रामीण आवेदन देने पहुंचे थे। बास्तानार विकासखंड के सभी 30 पंचायतों में सभी जगहों पर शिकायती आवेदन लिए जा रहे थे। श्री नायक ने ग्रामीणों के आवेदनों को त्वरित निराकरण के निर्देश दिये। उन्होंने राजस्व अमले को रिकार्ड दुरूस्त रखने कहा, बंटवारा, नामांतरण के प्रकरण शिविर में निपटा लिए जाने के निर्देश दिए। ग्रामीणों द्वारा बिजली के संबंध में पूछे जाने पर उन्होंने कहा प्रशासन ने 2017 तक संपूर्ण जिले में बिजली की उपलब्धता का लक्ष्य रखा है तथा इस संबंध से तेजी से कार्य किया जा रहा है।
श्री नायक ने निर्देश दिये कि सभी आवेदनों में आधार कार्ड व मोबाइल नंबर दर्ज करें ताकि संबंधितों को समाधान संबंधी सूचना समय पर प्रेषित की जा सके। शिविर में कुछ महिलाएं अपने दुधमुंहे बच्चों को लेकर पहुंची थीं उन्हें माता और बच्चे से संबधित सरकारी योजनाओं की जानकारी दी गई। ग्राम सचिव को उन्होंने निर्देश दिये कि सरकारी योजनाओं की पुस्तिका हमेशा अपडेट रखें और जानकारी उपलब्ध कराते रहें।
समीपस्थ ग्राम पखनार का भी दौरा श्री नायक ने किया, यहां तहसीलदार दरभा ने बताया कि 30-35 सोलर व दो हाईमॉस्ट लाईटें यदि लग जाए तो पूरा गांव जगमगा उठेगा। इस पर श्री नायक ने तत्काल प्रस्ताव देने को कहा। अपर कलेक्टर दरभा विकासखण्ड के गांव गुमड़पाल पहुंचे। ग्राम गुमपाड़ के स्वच्छता के प्रति लोगों के सकारात्मक रूझान से श्री नायक प्रभावित हुए। उन्हांेने यहां स्थित कन्या आश्रम का निरीक्षण किया व भोजन की गुणवत्ता भी परखी।
शिविर भ्रमण के दौरान बास्तानार तहसीलदार, आर आई, पटवारी, प्रेरक, सचिव, तहसीलदार दरभा, एसडीएम तोकापाल श्री मंडावी भी मौजूद थे।

Post a Comment

0 Comments