योगाभ्यास दिवस भारतीय विरासत और सांस्कृतिक वैभव को पूरे विष्व में विस्तार देने का महत्वपूर्ण अवसर-गृहमंत्री रामसेवक पैंकरा : स्वस्थ एवं खुशहाल जीवन के लिए योग आवश्यक : सूरजपुर जिले में एक लाख पच्चास हजार से अधिक लोगों ने किया योगाभ्यास

सूरजपुर 21 जून 2017, अंतर्राश्ट्रीय योग दिवस के अवसर पर आयोजित योगाभ्यास प्रदर्षन कार्यक्रम के प्रति सूरजपुर जिले के लोगों में भारी उत्साह देखा गया। जिला मुख्यालय सूरजपुर के साथ साथ सभी नगरीय निकायों, सभी जनपद पंचायतों और जिले के सभी 424 ग्राम पंचायतों में 04 बजे प्राप्त जानकारी के अनुसार जिले में लगभग एक लाख पच्चास हजार नौ सौ सत्तासी लोगों ने भाग लिया। गणमान्य नागरिकों और विभिन्न सामाजिक संगठनों के पदाधिकारियों एवं विभिन्न प्रिंट एवं इलेक्ट्रानिक मीडिया के प्रतिनिधियों ने योग प्रदर्षन कार्यक्रम में बढ़ चढ़ कर हिस्सा लिया। मुख्य कार्यक्रम जिला मुख्यालय सूरजपुर के स्टेडियम में प्रातः 07ः00 बजे से 08ः00 बजे तक आयोजित किया गया। जहां लगभग 4 हजार लोगों ने योगाभ्यास किया। प्रदेष के गृह, जेल एवं लोक स्वास्थ्य यांत्रिकी मंत्री श्री रामसेवक पैंकरा ने प्रातः 07ः00 बजे दीप प्रज्वल्लित कर जिला स्तरीय योग प्रदर्षन कार्यक्रम का षुभारंभ किया।
गृह मंत्री श्री रामसेवक पैंकरा ने अंतर्राश्ट्रीय योग दिवस के अवसर पर आयोजित सामूहिक योग प्रदर्षन कार्यक्रम को संबोधित करते हुए कहा कि प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी की पहल और प्रयासों से संयुक्त राश्ट्र संघ ने प्रतिवर्श 21 जून को अंतर्राश्ट्रीय योग दिवस मनाने का निर्णय लिया है। यह दिन भारतीय विरासत और सांस्कृतिक वेैभव को पुरे विष्व में विस्तार देने का महत्वपूर्ण अवसर है। उन्होेने कहा कि प्रदेष के मुख्यमंत्री डॉ.रमन सिंह ने अंतर्राश्ट्रीय योग दिवस को सफल तथा सार्थक बनाने के लिए समाज के हर वर्ग तथा संगठनों को इस अभियान में जोडने का महत्वपूर्ण कार्य किया है। श्री पैंकरा ने कहा कि योग हमारे जीवन का अमूल्य हिस्सा है। आज की वातावरण और हमारे खान-पान में बदलाव के कारण योग की आवष्यकता और अधिक बढ़ गई है। इस हेतु स्वस्थ और खुषहाल जीवन के लिए योग अभ्यास आवष्यक है। उन्होंने कहा कि प्रधान मंत्री श्री नरेन्द्र मोदी के विषेश पहल पर संयुक्त राश्ट्र संघ महासभा ने सर्व सम्मति से प्रस्ताव पारित कर प्रति वर्श 21 जून को विष्व योग दिवस मनाने का निर्णय लिया। उन्होने कहा कि योग करने से मन की षांति और अच्छा स्वास्थ प्राप्त होता है। श्री पैंकरा ने कहा कि योग को पूरे मनोभाव से करने से इसका त्वरित लाभ मिलता है, षारीरिक और मानसिक तनाव को दूर किया जा सकता है। गृहमंत्री ने योगाभ्यास में षामिल लोगों को योग के संबंध में सर्वदा अपनी सोच में संतुलन बनाये रखने, मनः स्थिति उच्चतम आत्मविष्वास की आत्मसंभावनाएं, कर्तव्य निर्वहन में कुटुम्ब और कार्य के प्रति तथा समाज और समूचे विष्व में षांति, स्वास्थ्य एवं सौहार्द के प्रसार के लिए षपथ दिलाई।
इस अवसर पर व्यापारी प्रकोष्ठ के संयोजक श्री बाबूलाल अग्रवाल, जिला पंचायत सदस्य श्री विजय प्रताप सिंह, नगर पालिका सूरजपुर के अध्यक्ष श्री थलेष्वर साहू, पूर्व पाठ्य पुस्तक निगम के अध्यक्ष श्री भीमसेन अग्रवाल, जनप्रतिनिधि श्री रामकृपाल साहू, अजय गोयल, कलेक्टर श्री के0सी0 देवसेनापति, जिले के पुलिस अधीक्षक श्री आर0पी0 साय, जिला पंचायत की मुख्य कार्यपालन अधिकारी श्री संजीव कुमार झा, अपर कलेक्टर श्री एम0एल0 धृतलहरे, अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक श्री एस0आर0 भगत, अनुविभागीय अधिकारी राजस्व श्री विजेन्द्र सिंह पाटले, जिला शिक्षा अधिकारी श्री राजेश सिंह, सहित विभिन्न विभाग के अधिकारी/कर्मचारी, सामाजिक संगठनों के पदाधिकारी, जनप्रतिनिधि, स्कूल एवं महाविद्यालय के छात्र छात्राएं सहित बडी संख्या में नगरवासी उपस्थित थे। कार्यक्रम का संचालन साक्षर भारत के परियोजना अधिकारी श्री अजय मिश्रा ने किया।

Post a Comment

0 Comments