स्वस्थ जीवन के लिए दिनचर्या में शामिल हो योग: श्री अजय चन्द्राकर : स्वास्थ्य मंत्री धमतरी में आयोजित अंतराष्ट्रीय योग दिवस कार्यक्रम में हुए शामिल

रायपुर 21 जून 2017, स्वास्थ्य और परिवार कल्याण मंत्री श्री अजय चंद्राकर तीसरे अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस के मौके पर धमतरी के मेनोनाइट इग्लिश स्कूल में आयोजित योगाभ्यास कार्यक्रम में शामिल हुए। उल्लेखनीय है कि योग दिवस पर जिला मुख्यालय धमतरी सहित ग्राम पंचायतों, जनपद पंचायतों और नगरीय निकायों में सामूहिक योगाभ्यास कार्यक्रम का आयोजन किया गया था।
श्री चन्द्राकर ने योगाभ्यास के बाद योग कार्यक्रम में शामिल लोगों को योग के महत्व के बारे में बताया। उन्होंने कहा कि योग से शरीर और मन को स्वच्छ होता है। हमें जीवन में स्वस्थ रहने के लिए अपने दिनचर्या में योग को शामिल करना चाहिए। इसके अलावा देश की पुरातन योग की विरासत को आगे भी सहेजने तथा स्वास्थ्य को अच्छा रखने योग को अपने जीवन का हिस्सा बनाने के लिए लोगों से अपील की। योगाभ्यास के दौरान योग प्रशिक्षक ने नगरवासियों को खड़े होकर किए जाने वाले ताड़ासन, वृक्षासन, पादहस्तासन, अर्धचक्रासन इत्यादि, बैठकर किए जाने वाले भद्रासन, वज्रासन, वक्रासन इत्यादि, उदर के बल लेटकर किए जाने वाले मकरासन, भुजंगासन इत्यादि तथा पीठ के बल किए जाने वाले सेतुबंधासन, अर्ध हलासन, पवन मुक्तासन, शवासन इत्यादि के अलावा कपालभाति, प्राणायाम, ध्यान की मुद्राओं का अभ्यास कराया। 
सामूहिक योगाभ्यास कार्यक्रम के दौरान नगरनिगम महापौर श्रीमती अर्चना चौबे, जिला पंचायत अध्यक्ष श्री रघुनंदन साहू, जनपद अध्यक्ष धमतरी श्रीमती रंजना साहू, सभापति नगरनिगम श्री राजेन्द्र शर्मा, श्री रामू रोहरा, पूर्व नगरपालिका अध्यक्ष डॉ.एन.पी.गुप्ता, कलेक्टर डॉ.सी.आर.प्रसन्ना, पुलिस अधीक्षक श्री मनीष शर्मा, वनमण्डलाधिकारी श्री विवेक आचार्य, जिला पंचायत के मुख्य कार्यपालन अधिकारी श्री विनीत नंदनवार सहित अन्य जनप्रतिनिधि और गणमान्य नागरिक उपस्थित थे।

Post a Comment

0 Comments