पुरकेला आदर्श गौठान में 300 पशुओं के चारा एवं विश्राम की व्यवस्था

आजीविका के लिए समूहों के द्वारा  तैयार किया जा रहा वर्मी कम्पोष्ट

राज्य शासन के महत्वाकांक्षी योजना नरवा, गरूवा, घुरवा और बाडी के तहत लुण्ड्रा जनपद के पुरकेला जनपद में आदर्श गौठान का निर्माण किया जा रहा है। इस गौठान में करीब 300 पशुओं के विश्राम एवं चारे की उत्तम व्यवस्था की गर्इ है। पशुओं को पानी की कमी न हो इसके लिए सौर ऊर्जा संचालित पम्प स्थापित किया गया है। पशुओं को पानी पीने के लिए  पक्‍के कोटने बनाये गए है। गांव से पशु पालकों द्वारा स्वस्फूर्त पैरा लाकर यहाँ बनाये गए मचान में रखा जा रहा है। गौठान में पशुओं के र्इलाज एवं नस्ल संवर्द्धन के लिए पशु चिकित्सा विभाग द्वारा आवश्यक तैयारी कर पशुओं का र्इलाज शुरू कर दिया गया है। गौठान संचालन के लिए स्व सहायता समूहों को दायित्व दिया गया है। समुह के द्वारा आजीवका के लिए यहां वमÊ कम्पोष्ट खाद एवं मशरूम उत्पादन की तैयारी की जा रही है।
जनपद पंचायत के मुख्य कार्यपालन अधिकारी श्री संजय दुबे ने बताया कि पुरकेला आदर्श गौठान करीब 7 एकड़ में विकसित किया जा रहा है। करीब 3 एकड़ में पशुओ के लिए हरे चारे उपलब्ध कराने चारागाह में नेपियर घास लगाया जा रहा है। उन्होंने बताया कि गौठान के समीप ही Çबदु झिरिया नाला में 25 बोल्डर चेक डेम का पूरा कर लिया गया है तथा एक नाला बंधान का कार्य वन विभाग द्वारा कराया जा रहा है।
ज्ञातव्य है कि पुरकेला आदर्श गौठान का उदघाटन पंचायत एवं ग्रामीण विकास मंत्री श्री टी. एस. Çसहदेव के द्वारा 17 जून 2019 को किया किया गया है।

Post a Comment

0 Comments