सूरजपुर : वन अधिकार पत्र के 5339 से अधिक प्रकरणों पर की जा चुकी है सुनवाई

सूरजपुर,  कलेक्टर श्री दीपक सोनी के निर्देशन में प्रभारी सहायक आयुक्त श्री पुष्पेन्द्र शर्मा से मिली जानकारी के अनुसार जिले में वन अधिकार पत्र के 5339 से अधिक प्रकरणों पर सुनवाई की जा चुकी है।
        वन अधिकार पत्र के प्राप्त 57973 दावों में कुल अस्वीकृत 29483 दावों में विभाग द्वारा पुर्नविचार किया गया जिसमें 5339 दावों में सुनवाई पश्चात् 1057 दावे पात्र मिले, जिन्हें वन अधिकार पत्र वितरित किया जा रहा है। पुनर्विचार के अनुक्रम में शेष दावों के संबंध में स्थल जांच, साक्ष्य एकत्र करना व समक्ष सुनवाई शामिल है, जिस पर कार्य किया जा रहा है। पुनर्विचार में विशेष पिछड़ी पण्डो जनजाति के पूर्व में अस्वीकृत 771 प्रकरणों में से 65 पर सुनवाई की जा चुकी है जिनमें 50 पात्र दावे पात्र पाए गए हैं। विभाग के द्वारा वन अधिकार पत्र के दावों पर निरंतर सुनवाई जारी है। 
    जिले के प्रत्येक विकासखण्ड में 10 मास्टर टेªनर प्रति विकासखण्ड के मान से जिले में कुल 60 मास्टर टेªनर नियुक्त किए गए हैं जिनके द्वारा जनपद स्तर पर संबंधितों को प्रशिक्षण दिए गए हैं। ग्राम सभा स्तर पर वन अधिकार समितियों को स्थल जांच एवं निरस्त प्रकरणों के परीक्षण में आवश्यक सहयोग प्रदान किया जा रहा है।
    इसी क्रम में 06 जून 2019 को अनुविभाग स्तरीय वन अधिकार समिति की बैठक रखी गई है, जिसमें प्राप्त समस्त प्रकरणों की समीक्षा कर जिला वन अधिकार समिति को प्रेषण किया जायेगा तथा 07 जून 2019 को जिला स्तरीय वन अधिकार समिति की पुनः बैठक में अनुविभाग स्तर से प्राप्त प्रकरणों की समीक्षा कर अनुमोदन किया जावेगा। 

Post a Comment

0 Comments