नक्सल हिंसा से प्रभावित परिवार के बच्चे को मिलेगा सीधे प्रवेश मुख्यमंत्री बाल भविष्य सुरक्षा योजना

रायपुर, मुख्यमंत्री बाल भविष्य सुरक्षा योजनांतर्गत राज्य में संचालित प्रयास आवासीय विद्यालयों में वर्ष 2019-20 में कक्षा 11वीं मंे प्रवेश के लिए वर्गवार मेरिट सूची से चयनित विद्यार्थियों की काऊंसिलिंग के लिए 16 और 17 जून की तिथि निर्धारित की गई है। चयनित विद्यार्थियों की वर्गवार मेरिट सूची विभागीय वेबसाइट डब्ल्यूडब्ल्यूडब्ल्यूडाट ट्राइबलडाटसीजीडाटजीओवीडाटइन (ूूूण्जतपइंसण्बहण्हवअण्पद) पर प्रदर्शित कर दी गई है। चयन सूची संबंधित जिले के सहायक आयुक्त आदिवासी विकास कार्यालय से भी प्राप्त की जा सकती है। काऊंसिलिंग की जारी वर्गवार मेरिट सूची में यदि किसी अभ्यर्थी को आपत्ति हो तो वे अपना अभ्यावेदन संवर्ग की काऊंसिलिंग तिथि में संबंधित दस्तावेज सहित प्रस्तुत कर सकते है। काऊंसिलिंग के लिए गठित समिति द्वारा इस पर निर्णय लिया जाएगा। नक्सल हिंसा से सीधे प्रभावित परिवारों के बच्चों को इसमें सीधे प्रवेश दिया जाएगा। प्रभावित परिवार के बच्चों को इस संबंध में पुलिस अधीक्षक का प्रमाण पत्र प्रस्तुत करना आवश्यक होगा।

गौरतलब है कि प्रदेश में संचालित 7 प्रयास आवासीय विद्यालयों में रिक्त कुल 731 सीटों में से बालक वर्ग की 414 और कन्या वर्ग की 317 सीटें रिक्त हैं। इनमें अनुसूचित जनजाति वर्ग के लिए रिक्त 366 सीटों में बालक वर्ग के लिए 207 और कन्या वर्ग के लिए 159 सीटें हैं। अनुसूचित जाति वर्ग के लिए रिक्त 146 सीटों में से बालक वर्ग के लिए 83 और कन्या वर्ग के लिए 63 सीटें हंै। अन्य पिछड़ा वर्ग के लिए रिक्त 146 सीटों में से बालकों  के लिए 83 और छात्राओं के लिए 63 सीटें हैं। सामान्य वर्ग के लिए रिक्त 73 सीटों में से बालकों के लिए 41 और छात्राओं के लिए 32 रिक्त सीटों पर प्रवेश के लिए काऊंसिलिंग की जानी है। 

प्रयास आवासीय विद्यालय सड्डू रायपुर में बालकों के 77, प्रयास आवासीय विद्यालय गुढ़ियारी रायपुर में छात्राओं की 62, दुर्ग प्रयास आवासीय विद्यालय में बालकों के 75 और छात्राओं की 50, बिलासपुर आवासीय विद्यालय में बालकों के 75 और छात्राओं की 80, अंबिकापुर के प्रयास आवासीय विद्यालय में बालकों के 75 और छात्राओं की 50, जगदलपुर के प्रयास आवासीय विद्यालय में बालकों के 75 और छात्राओं की 50 तथा कांकेर के प्रयास आवासीय विद्यालय में बालकों के लिए 37 और छात्राओं के लिए 25 सीटें रिक्त है। 
आयुक्त आदिमजाति तथा अनुसूचित जाति विकास कार्यालय से प्राप्त जानकारी के तहत् वर्गवार चयनित विद्यार्थियों की काऊंसिलिंग कार्यक्रम के अनुसार-अनुसूचित जनजाति बालक की चयन सूची के सरल क्रमांक 1 से 110 तक और अनुसूचित जनजाति कन्या की चयन सूची के सरल क्रमांक 1 से 90 तक की काऊंसिलिंग 16 जून को सुबह 10.30 बजे से 1 बजे तक होगी। अनुसूचित जनजाति बालक की चयन सूची के सरल क्रमांक 111 से 220 तक और अनुसूचित जनजाति कन्या की चयन सूची के सरल क्रमांक 91 से 177 तक की काऊंसिलिंग 16 जून को दोपहर 2 बजे से 5 बजे तक होगी। 

इसी प्रकार अनुसूचित जाति बालक की चयन सूची के सरल क्रमांक 1 से 83 तक तथा अनुसूचित जाति कन्या की चयन सूची के सरल क्रमांक 1 से 66 तक की काऊंसिलिंग 17 जून को सुबह 10 बजे से 12 बजे तक होगी। अन्य पिछड़ा वर्ग बालक की चयन सूची के सरल क्रमांक 1 से 90 तक एवं अन्य पिछड़ा वर्ग कन्या की चयन सूची के सरल क्रमांक 1 से 73 तक की काऊंसिलिंग 17 जून को दोपहर 2.30 बजे से 5 बजे तक और सामान्य वर्ग में बालक की चयन सूची के सरल क्रमांक 1 से 44 तक तथा सामान्य वर्ग कन्या की चयन सूची के सरल क्रमांक 1 से 36 तक की काऊंसिलिंग 17 जून को दोपहर 12 बजे से 1.30 बजे तक निर्धारित की गई है। सभी वर्गाें के विद्यार्थियों की काऊंसिलिंग रायपुर रेल्वे स्टेशन के पीछे गुढ़ियारी जनता काॅलोनी पहाड़ी चैक स्थित प्रयास कन्या आवासीय विद्यालय परिसर में आयोजित की गई है। 
नक्सल हिंसा के सीधे प्रभावित परिवारों के बच्चों को इसमें सीधे प्रवेश दिया जाएगा। प्रभावित परिवार के बच्चों के संबंध में पुलिस अधीक्षक का प्रमाण पत्र आवश्यक होगा। चयनित अभ्यर्थियों को काऊंसिलिंग के समय अनिवार्य दस्तावेजों की मूलप्रतियों में  कक्षा 10वीं बोर्ड परीक्षा प्रथम श्रेणी में उत्तीर्ण होने की अंकसूची, अनुविभागीय अधिकारी (राजस्व) द्वारा जारी जाति प्रमाण पत्र, जिला चिकित्सा बोर्ड जारी चिकित्सा प्रमाण पत्र के साथ इन सभी की स्वसत्यापित प्रति और पासपोर्ट साईज के दो नग कलर फोटो अनिवार्य रूप से लाना होगा। काऊंसिलिंग के समय स्थानांतरण प्रमाण पत्र लाने की आवश्यकता नहीं है। 

Post a Comment

0 Comments