नकली खाद-बीज और दवा बेचने वालों पर करें कड़ी कार्रवाई: कृषि मंत्री श्री चौबे : स्कूल के नजदीक शराब दुकानों को तत्काल शिफ्ट करने के दिए निर्देश

  • बारिश में शहर में जल भराव न हो, इसके लिए किए जाए माकूल इंतजाम
  • गौठानों में पशुओं के लिए चारे-पानी की हो पर्याप्त व्यवस्था
  • प्रभारी मंत्री आगामी दिनों में स्वयं करेंगे कार्यालयों का औचक निरीक्षण
  • रायपुर जिले के प्रभारी मंत्री श्री चौबे ने जिला स्तरीय अधिकारियों की ली समीक्षा बैठक

रायपुर, छत्तीसगढ़ शासन के कृषि एवं जैव प्रौद्योगिकी, जल संसाधन मंत्री और रायपुर जिले के प्रभारी मंत्री श्री रविन्द्र चौबे ने कहा है कि किसानों को नकली खाद, बीज और दवा बेचने वालों पर कड़ी कार्रवाई की जाए। यह सबसे बड़ा जुर्म है। किसानों को सहकारी समितियों से खाद-बीज और ऋण लेने में कोई परेशानी न हो इसका विशेष ध्यान रखा जाए। प्रभारी मंत्री श्री चौबे आज यहां रायपुर जिला कलेक्टोरेट परिसर स्थित रेडक्रॉस सभाकक्ष में पहली बैठक लेकर जिले के अधिकारियों को शासन की मंशानुरूप और क्षेत्र के जनप्रतिनिधियों के साथ विकास कार्यो को अमलीजामा पहनाने को कहा ताकि शासन की जनकल्याणकारी योजनाओं का समुचित लाभ जनता को मिल सके।

प्रभारी मंत्री श्री चौबे ने कहा कि रायपुर राजधानी का जिला है और उसके अनुरूप अधिकारियों को यहां पदस्थ किया गया है। इस जिले को हर क्षेत्र में एक मिशाल पेश करनी चाहिए ताकि प्रदेश के अन्य जिले इसका अनुसरण कर सके। प्रभारी मंत्री ने बैठक में बारिश पूर्व तैयारियों की समीक्षा करते हुए कहा कि किसी भी स्थिति में शहर में जल भराव की स्थिति निर्मित नही होनी चाहिए, इसके लिए नाले और नालियों की नियमित रूप से सफाई के साथ ही पानी निकासी ने लिए सभी आवश्यक इंतजाम सुनिश्चित किए जाए। उन्होंने कहा कि स्कूलों के पास शराब दुकानें नही होनी चाहिए यदि कहीं है तो उसे तत्काल अन्यत्र शिफ्ट किया जाए। श्री चौबे ने राज्य सरकार की महात्वांकाक्षी सुराजी गांव योजना के तहत नरवा, गरवा, घुरूवा और बाड़ी के किए जा रहे कार्याे की समीक्षा करते हुए कहा कि गौठानों में पशुओं के लिए पर्याप्त चारे और पानी के इंतजाम हो, रायपुर शहर में घूमने वाले मवेशियों के लिए स्थलों का चयन कर आवश्यक व्यवस्था सुनिश्चत किया जाए। बारिश के जल संग्रहण के लिए वॉटर हार्वेस्टिंग के कार्य प्राथमिकता से हो। लोग प्लास्टिक का उपयोग न करे इसके लिए समूहों के माध्यम से वैकल्पिक व्यवस्था सुनिश्चित की जाए। लोगों को समय पर पेंशन और स्कूली बच्चों को पाठ्य पुस्तक व गणवेश वितरित हो।

प्रभारी मंत्री श्री चौबे ने कहा कि सभी अधिकारी अपने निर्धारित दिवसों और समय पर कार्यालयों पर अनिवार्य रूप से उपस्थित रहे ताकि लोगों को काम के लिए भटकना न पड़े। राजस्व कार्यालयों में लंबित बटवारा, सीमांकन और नामांकन के प्रकरणों का समय पर निराकरण सुनिश्चित हो। प्रभारी मंत्री ने कहा कि आगामी दिनों में वे स्वयं कार्यालयों का औचक निरीक्षण कर लंबित आवेदनों की समीक्षा करेंगे। कलेक्टर डॉ. एस. भारतीदासन ने जिले में संचालित विकास कार्यो की जानकारी दी और उन्होंने कहा कि प्रभारी मंत्री महोदय द्वारा दिए गए निर्देशों के अनुरूप जिले में विकास कार्यो को गति प्रदान की जाएगी।

बैठक में रायपुर दक्षिण के विधायक श्री बृजमोहन अग्रवाल, रायपुर ग्रामीण के विधायक श्री सत्यनारायण शर्मा, अभनपुर के विधायक श्री धनेन्द्र साहू, रायपुर नगर निगम के महापौर श्री प्रमोद दुबे, रायपुर उत्तर के विधायक श्री कुलदीप जुनेजा, रायपुर पश्चिम के विधायक श्री विकास उपाध्याय, धरसींवा की विधायक श्रीमती अनिता योगेन्द्र शर्मा, जिला पंचायत की अध्यक्ष श्रीमती शारदा देवी वर्मा, नगर निगम के आयुक्त श्री शिव अनंत तायल, जिला पंचायत के मुख्य कार्यपालन अधिकारी डॉ. गौरव कुमार सिंह सहित सभी जिला स्तरीय अधिकारी उपस्थित थे। 

Post a Comment

0 Comments