धमतरी : जिला स्तरीय वनाधिकार समिति की बैठक में कलेक्टर ने दिए आवेदनों के शीघ्र निराकरण के निर्देश

धमतरी,  कलेक्टर श्री रजत बंसल की अध्यक्षता में आज सुबह 10 बजे से कलेक्टोरेट कार्यालय के सभाकक्ष में जिला स्तरीय वनाधिकार समिति की बैठक आयोजित की गई। बैठक में समीक्षा करते हुए कलेक्टर ने आदिवासी विकास विभाग में प्राप्त वनाधिकार पट्टे के आवेदनों को शीघ्र निराकृत करनेे के निर्देश दिए। उन्होंने जिले के वनग्रामों में पेयजल की स्थिति की जानकारी लेकर समुचित व्यवस्था करने लोक स्वास्थ्य यांत्रिकी विभाग को निर्देशित किया। ग्राम डोकला के ग्रामीणों को पीने के पानी की व्यवस्था करने के निर्देश वन विभाग के अधिकारी को दिए। नगरी विकासखण्ड के ग्राम पंचायत लटियारा में हैण्डपम्प का सुधार कर ग्रामीणों को पेयजल के पुख्ता इंतजाम करने के निर्देश बैठक में कलेक्टर ने दिए।
    गोबरा पंचायत में वनाधिकार पट्टे का आवेदन प्राप्त हुए हैं, उन्हें शीघ्र निराकृत करने की कार्रवाई करनेे के निर्देश भी कलेक्टर ने वन विभाग को दिए हैं। बैठक में पेसा कानून और वनाधिकार अधिनियम के तहत् जमीन से बेदखल ग्रामीण परिवारों की समस्याओं का समाधान करने के निर्देश दिए। वनग्राम के सीमाओं पर वन विभाग द्वारा मुनारा किए जाने लिए बैठक में जोर दिया गया। कलेक्टर ने बोरई के आश्रित ग्राम गुडरा के नाला में पुल बनाने के लिए ग्रामीण यांत्रिकी सेवा संभाग के अधिकारी को निरीक्षण कर प्रस्ताव प्रस्तुत करने के निर्देश दिए। इस मौके पर कलेक्टर ने व्यक्तिगत दावों की ऑनलाईन एंट्री के प्रगति की समीक्षा की। व्यक्तिगत वनाधिकार के क्रियान्वयन के अंतर्गत प्राप्त दावों में से स्वीकृत दावे एवं अस्वीकृत दावे की जिला स्तर पर जानकारी देने भी कहा। व्यक्ति, सामुदायिक वनाधिकार के अंतर्गत प्राप्त नवीन दावों के निराकरण करने के निर्देश कलेक्टर ने अधिकारियों को दिए। 
    कलेक्टर ने जिला वनाधिकार समिति के समक्ष अनुभाग नगरी से प्राप्त स्वीकृत दावों का अनुमोदन कर पट्टा वितरण करने के निर्देश दिए। सामुदायिक वन संसाधन के अधिकारों के प्रगति की समीक्षा करते हुए कहा कि धारा 3 (1) के तहत् सामुदायिक वनाधिकार पत्रों में विभिन्न प्रयोजन हेतु वितरित वनाधिकार पत्रों की जानकारी ली। बैठक में जिला पंचायत कृषि सभापति श्री फत्तेलाल ध्रुव, जिला पंचायत वन सभापति सुश्री सत्यवती नेताम, मुख्य कार्यपालन अधिकारी जिला पंचायत श्री विजय दयाराम के., वनमण्डलाधिकारी श्री अमिताभ वाजपेयी, सहायक आयुक्त, आदिवासी विभाग श्री श्रीकांत दुबे, एस.डी.एम. धमतरी श्रीमती योगिता देवांगन और एस.डी.एम. कुरूद श्री बी.सी.बंजारे सहित अन्य अधिकारी उपस्थित थे।  

Post a Comment

0 Comments