मुख्यमंत्री ने विश्व पर्यावरण दिवस पर राजीव स्मृति वन में पीपल का पौधा रोपा

पर्यावरण संतुलन के लिए बड़े पैमाने पर वृक्षारोपण की आवश्यकता - श्री भूपेश बघेल

         
रायपुर, 05 जून 2019/ मुख्यमंत्री श्री भूपेश बघेल ने आज शाम राजधानी रायपुर के वीआईपी रोड़ स्थित राजीव स्मृति वन में विश्व पर्यावरण दिवस पर पीपल का लगभग 12 फीट लम्बा पौधा लगाया। इस अवसर पर राज्यसभा सांसद श्रीमती छाया वर्मा, पूर्व सांसद श्रीमती करुणा शुक्ला और रायपुर नगर निगम की पूर्व महापौर डॉ. किरणमयी नायक सहित अनेक जनप्रतिनिधि, वन विभाग के प्रधान मुख्य वन संरक्षक श्री राकेश चतुर्वेदी सहित अनेक अधिकारी उपस्थित थे।

         मुख्यमंत्री ने इस अवसर पर नागरिकों से अपील करते हुए कहा कि आज पर्यावरण के लिए काम करने की आवश्यकता है। छत्तीसगढ़ में 44 प्रतिशत वन क्षेत्र है, लेकिन कई स्थानों पर बिगड़े वन हैं। वहां वृक्षारोपण करना चाहिए। इसके साथ ही साथ आबादी और शहरी क्षेत्रों तथा औद्योगिक क्षेत्रों में पर्यावरण संतुलन के लिए बड़े पैमाने पर वृक्ष लगाने की आवश्यकता है, जिससे वायु प्रदूषण में कमी आए। 

प्रधान मुख्य वन संरक्षक श्री चतुर्वेदी ने मुख्यमंत्री को बताया कि वर्ष 2001 के फरवरी माह में राजीव स्मृति वन का कार्य शुरू हुआ था। एक नवम्बर 2001 में सांसद श्रीमती सोनिया गांधी ने बरगद का पौधा रोपकर स्मृति वन का शुभारंभ किया था। पूर्व में यहां केवल बबूल के पेड़ थे। लगभग 64 एकड़ के रकबे में विकसित राजीव स्मृति वन में वर्तमान में लगभग 9 हजार वृक्ष लगे हुए हैं। यहां लोग अपने परिजनों की स्मृति में भी वृक्ष लगाते हैं। श्री चतुर्वेदी ने यह जानकारी भी दी कि इस वर्ष बारिश शुरू होने के बाद प्रदेश भर में शासकीय और निजी भूमि पर लगभग सात करोड़ पौधे रोपे जाएंगे। 

Post a Comment

0 Comments