पृथ्वी शॉ के अलावा ये क्रिकेटर भी हो चुके हैं डोप टेस्टिंग का शिकार, एक नाम चौंकाने वाला

भारतीय खिलाड़ी पृथ्वी शॉ को बड़ा झटका लगा है। दरअसल बीसीसीआई ने पृथ्वी शॉ को डोपिंग टेस्ट में फेल होने के मामले में 15 नवंबर तक बैन कर दिया है। शुरुआत में सब लोग शॉ को दूसरा सचिन मानने लगे थे। पृथ्वी शॉ को अंडर 19 टीम के कप्तान सौंपी गई। फिर उनकी कप्तानी भारतीय टीम जीती। इस जीत के साथ ही खुद पृथ्वी भी चमके। लेकिन बीसीसीआई के इस फैसले से पृथ्वी को बड़ा झटका लगा है।

दरअसल, पृथ्वी पर यह एक्शन डोप टेस्ट में फेल होने की वजह से लिया गया। डोप टेस्ट में फेल होने के बाद शॉ ने कहा कि इस खबर ने मुझे झकझोर दिया है, लेकिन मैं इससे उबरकर वापसी करुंगा। दरअसल, पृथ्वी पर यह एक्शन डोप टेस्ट में फेल होने की वजह से लिया गया। डोप टेस्ट में फेल होने के बाद शॉ ने कहा कि इस खबर ने मुझे झकझोर दिया है, लेकिन मैं इससे उबरकर वापसी करुंगा। इसी कड़ी में आज हम आपको बताने वाले हैं उन खिलाड़ियों के बारे में जो पृथ्वी शॉ से पहले भी कई दिग्गज क्रिकेटर डोप टेस्ट में फेल हुए हैं।

यूसुफ पठान

भारतीय टीम के धाकड़ बल्लेबाज रहे यूसुफ पठान किसी परिचय के मोहताज नहीं हैं। यूसुफ भी साल 2017 में डोपिंग में फंस चुके हैं। उन्हें भी प्रतिबंधित पदार्थ टरबूटेलाइन लेने के लिए पॉजिटिव पाया गया था। इसके बाद पठान पर बीसीसीआई ने पांच माह का निलंबन लगाया था। फिर यह निलंबन 14 जनवरी, 2018 को समाप्त हुआ।

शेन वॉर्न

अपनी गेंदबाजी से पूरी दुनिया में मशहूर शेन वॉर्न भी डोप टेस्ट में फेल हो चुके हैं। बात साल 2003 विश्व कप की है। इस वर्ल्ड कप के दौरान वॉर्न को डोप टेस्ट में दोषी पाया गया। दक्षिण अफ्रीका में टूर्नामेंट शुरू होने से एक दिन पहले उनके नतीजे की रिपोर्ट आई जिसमें वो पॉजिटिव पाए गए और उन्हें वापस भेज दिया गया। उन पर एक साल का प्रतिबंध लगा था।

शोएब अख्तर

पूरी दुनिया रावलपिंडी एक्सप्रेस के नाम से मशहूर पाकिस्तानी तेज गेंदबाज शोएब अख्तर पर भी डोप टेस्ट की गाज गिर चुकी है। अख्तर जब अपने करियर के चरम पर थे तब उन्हें इसका सामना करना पड़ा था। साल 2006 में डोपिंग में फंसने के बाद शोएब पर दो साल का प्रतिबंध लगा था। फिर इसी प्रतिबंध के चलते शोएब अख्तर को दो साल तक अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट से दूर रहना पड़ा था।

गेंदबाज प्रदीप सांगवान

अब बात करते हैं दिल्ली डेयर डेविल्स के गेंदबाज प्रदीप सांगवान की। साल 2013 आईपीएल में गेंदबाज प्रदीप सांगवान को डोप टेस्ट में फंस गए थे। जिस कारण उन्हें 18 महीने का बैन झेलना पड़ा था।

अभिषेक गुप्ता

पंजाब के विकेटकीपर बल्लेबाज अभिषेक गुप्ता भी पिछले साल डोपिंग के चलते आठ माह के लिए निलंबित किए गए थे। गुप्ता का निलंबन 15 जनवरी 2018 से शुरू हुआ था जो 14 सितंबर को खत्म हुआ।

Post a Comment

0 Comments