कलेक्टर ने आदर्श गोठान बसकेपी का किया औचक निरीक्षण : मोनिका लकड़ा के बाड़ी का किया अवलोकन

कलेक्टर श्री संजीव कुमार झा द्वारा शासन की महत्वाकांक्षी योजना नरवा, गरूवा, घुरुवा और बाड़ी योजना के तहत बने विकासखण्ड कुसमी के ग्राम बसकेपी आदर्श गोठान का औचक निरीक्षण किया गया। कलेक्टर ने शासन के मंशानुरूप बनाये गए गोठान को देखते हुए खुशी जाहिर की। इसके साथ ही मौके पर मौजूद सरपंच व महिला स्व सहायता समूह की कुछ महिलाओं से मुलाकात की तथा उनसे जैविक कीटनाशक दवा तथा घरों में बनाये गये बाड़ी के संबंध में जानकारी ली।

कलेक्टर संजीव कुमार झा ने गौठान के चारो ओर किये गए वृक्षारोपण का निरीक्षण किया। उन्होंने गोठान प्रबंधक समिति के सदस्यों से लगाये गये वृक्षों की सुरक्षा करने तथा ग्रामीणों से अपने पशुओं को नियमित गोठान में लाने हेतु प्रेरित करने को कहा। उन्होंने ग्रामीणों से अपने-अपने घरों में 05-05 मुनगा एवं पपीता के पौधे लगाने पर जोर दिया। कलेक्टर ने बसकेपी के आदर्श गोठान में क्षेत्र के पटवारी से गिरदावरी कार्य के प्रगति के संबंध में जानकारी ली तथा पटवारी से गिरदावरी कार्य को समय-सीमा में पूर्ण करने को कहा। साथ ही गोठान एवं चारागाह हेतु चयनित भूमि से अतिक्रमण हटाने हेतु कार्यवाही करने के निर्देश दिये।

इस दौरान कलेक्टर ने महिला स्व सहायता समूह की महिला सदस्य मोनिका लकड़ा के घर पहुँचे और जैविक पद्धति पर आधारित मचान के माध्यम से सब्जी उत्पादन का अवलोकन किया। उन्होंने मोनिका लकड़ा द्वारा कम लागत पर साड़ी के टुकड़े से बनाये गये मचान में लगे कुंदरू, लौकी, टमाटर सहित अन्य हरी सब्जी को देखकर उसकी सराहना की और कहा कि गांव में इस तरह के उत्पादन कम लागत में संभव है। कलेक्टर ने ग्रामीणों से यह भी कहा कि आदिवासी बाहुल्य क्षेत्र में पारंपरिक भोजन के साथ हरी सब्जियां भी जरूरी है, जिससे शरीर को आवश्यक प्रोटीन पर्याप्त मात्रा में मिल सके।

Post a Comment

0 Comments