शुरुआती कारोबार में रुपया 27 पैसे मजबूत

मुंबई। शुरुआती कारोबार में डॉलर के मुकाबले रुपया मंगलवार को 27 पैसे की मजबूती के साथ 70.87 पर खुला। मुद्रा कारोबारियों के मुताबिक, इसकी प्रमुख वजह कच्चे तेल की कीमतों में कमी आना और अमेरिका-चीन के बीच व्यापार बातचीत में सकारात्मक हल की उम्मीद दिखना है। इससे निवेशकों के बीच धारणा मजबूत देखी गयी।

अंतरबैंक विदेशी मुद्रा विनिमय बाजार में रुपया 70.90 पर खुला। जल्द ही सुबह के कारोबार में यह पिछले बंद के मुकाबले 27 पैसे की मजबूती के साथ 70.87 रुपये प्रति डॉलर पर चल रहा है। शुक्रवार को डॉलर के मुकाबले रुपया 71.14 पर बंद हुआ था। सोमवार को महाराष्ट्र विधानसभा चुनाव के चलते मुद्रा बाजार बंद रहे थे। कारोबारियों के अनुसार, अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप के चीन के साथ व्यापार समझौते के पहले चरण के सही दिशा में बढऩे को लेकर बाजार में लिवाली देखी गयी।

ट्रंप ने संकेत दिया है कि इस पर चिली में अगले महीने होने वाले एशिया-प्रशांत आॢथक सहयोग सम्मेलन से इतर हस्ताक्षर हो सकते हैं। वह उस दौरान अपने चीनी समकक्ष शी चिनङ्क्षफग से मिलेंगे। आरंभिक आंकड़ों के अनुसार, विदेशी संस्थागत निवेशकों ने शुक्रवार को 36.56 करोड़ रुपये की शुद्ध लिवाली की। ब्रेंट कच्चा तेल का भाव 0.03 प्रतिशत गिरकर 58.94 डॉलर प्रति बैरल पर रहा। सुबह के कारोबार में सरकार के 10 साल की परिपक्वता अवधि वाले बांड पर प्रतिफल 6.54 प्रतिशत रहा। -(एजेंसी)



Post a Comment

0 Comments