कैल्शियम से भरपूर डाइट लेने के 4 फायदे

आप सभी जानते है कि कैल्शियम मानव शरीर के लिए एक आवश्यक पोषक तत्व है। जबकि शुरुआत में, कैल्शियम की खपत का प्राथमिक ध्यान शिशुओं और बच्चों पर था। ऑस्टियोपोरोसिस से बचने में मदद करता है, खासकर 35 साल से अधिक की महिलाओं के लिए कैल्शियम काफी आवश्यक है। कैल्शियम को मजबूत बनाने दांतो को मजबूत बनाने में भी मदद करता है और blood coagulation को भी ठीक करता है।

* बोन डेनसिटी

ह्यूमन बॉडी में कैल्शियम सबसे ज्यादा हड्डियों में और दांतो में पाया जाता है। नॉर्मल हेल्थ में कैल्शियम 25 वर्ष की आयु तक आपकी हड्डियों को मजबूत बनाने पर काम करता है। हालांकि, कैल्शियम युक्त खाद्य पदार्थों की पर्याप्त खपत के साथ, आप अपनी हड्डियों को मजबूत बना सकते है।

* मांसपेशियों संकुचन

हमको पता है कि कैल्शियम कि वजह से हड्डिया मजबूत रहती है। क्या आप जानते हैं कि यह मांसपेशियों के संकुचन के लिए भी महत्वपूर्ण है। इसमें हृदय की मांसपेशी भी शामिल है। जब एक मांसपेशी को उत्तेजित किया जाता है, तो कैल्शियम जारी किया जाता है जो मांसपेशियों के प्रोटीन को संकुचन को सक्षम करने में मदद करता है।

* ब्लड प्रेशर

कैल्शियम का अधिक सेवन आपके रक्तचाप को कम कर सकता है। इस प्रकार यह उच्च रक्तचाप की संभावनाओं को भी कम करता है। 20 साल या उससे अधिक उम्र के 14,000 से अधिक मोटे वयस्कों के एक सर्वेक्षण में, कैल्शियम सेवन और उच्च रक्तचाप के बीच एक विपरीत सहसंबंध था।

* वजन कम करता है

कैल्शियम वसा के ऑक्सीकरण को बढ़ाकर और भूख को नियंत्रित करके वजन को नियंत्रित करने के लिए जाना जाता है। कैल्शियम से भरपूर अधिक आहार वसा ऊतक द्रव्यमान को कम करने और दुबला द्रव्यमान बढ़ाने के लिए भी जाने जाते हैं।



Post a Comment

0 Comments