बहुत खूबसूरत है ये 5 प्राचीन भारतीय हिन्दू मंदिर

भारत में कई प्राचीन हिन्दू मंदिर है। वैज्ञानिको का मानना है कि कई मंदिर तो 2000 साल पुराने है। और जब हम प्राचीन मंदिरों में कदम रखते हैं तो हम ध्यानमग्न हो जाते हैं। आप नहीं जानते की इन मंदिरो का आर्किटेक्चर काफी लुभाने वाला है। हिंदू धर्म दुनिया का तीसरा सबसे बड़ा धर्म है और विद्वानों का मानना ​​है, यह दुनिया का सबसे पुराना धर्म है। कई हिंदू मंदिर हैं जो पुरे भारत में दक्षिण पूर्व एशिया के कई हिस्सों में बिखरे हुए हैं और उनका आर्किटेक्चर काफी आकर्षित और लुभावना है।

कांची कैलासनाथर मंदिर, भारत:

कांची कैलासनाथर मंदिर भारत के तमिलनाडु राज्य के कांचीपुरम में स्थित है। यह हिंदू मंदिर द्रविड़ आर्किटेक्चर स्टाइल में बनाया गया है और यह भगवान शिव को डेडिकेटेड है। पल्लव वंश के शासक राजसिम्हा ने इस मंदिर का निर्माण लगभग 685-705CE में किया था, जिसमें नक्काशी और आधे पशु देवताओं का एक बड़ा समूह है।

पशुपतिनाथ मंदिर, काठमनू, नेपाल:

पशुपतिनाथ मंदिर एक प्रसिद्ध हिंदू मंदिर है जो बागमती नदी, काठमांडू के तट पर स्थित है। मंदिर नेपाल के राष्ट्रीय देवता, पशुपतिनाथ को डेडिकेटेड है। यूनेस्को की विश्व हेरिटेज सिटी में से एक है। यह मंदिर अपने आर्किटेक्चरल मार्वल के लिए प्रसिद्ध है।

मरिअम्मन मंदिर, सिंगापुर:

मरियम्मन मंदिर सिंगापुर के सबसे पुराने हिंदू मंदिरों में से एक है। यह अगमिक मंदिर आर्किटेक्चरल की द्रविड़ स्टाइल में बना है। मंदिर अपने आर्किटेक्चरल और हिस्टोरिकल इम्पोर्टेंस के कारण कई भक्तो और पर्यटकों के लिए एक आकर्षण केंद्र है।

कोनेश्वरम मंदिर, श्रीलंका:

यह एक शास्त्रीय-मध्ययुगीन हिंदू मंदिर है जो श्रीलंका के त्रिंकोमाली में स्थित है। कोनेश्वरम मंदिर में वे द्रविड़ मंदिर की योजना के पहलुओं को दर्शाते हैं। इस मंदिर के बारे में एक उल्लेखनीय बात यह है कि इस मंदिर को हजार स्तंभों वाला हॉल कहा जाता है, जिसे "अयराम काल मंडपम" भी कहा जाता है।

मालिबू हिंदू मंदिर, संयुक्त राज्य अमेरिका:

यह मंदिर अमेरिका के कैलिफोर्निया में स्थित है और यह हिंदू भगवान वेंकटेश्वर को समर्पित है। यह मंदिर पुराने दक्षिण भारतीय स्थापत्य पैटर्न से मिलता-जुलता है, जहां भगवान वेंकटेश्वर पीठासीन देवता हैं।



Post a Comment

0 Comments