दिल्ली का Air Quality इंडेक्स लगातार ‘खराब’ दर्ज

नई दिल्‍ली। मॉनसून की विदाई के साथ प्रदूषण तेजी से बढ़ रहा है और दिल्ली की हवा खराब होती जा रही है। रविवार को लगातार चौथे दिन दिल्ली का Air Quality इंडेक्स ‘खराब’ दर्ज किया गया। रविवार को राजधानी दिल्ली का AQI 266 दर्ज किया गया। सिस्टम ऑफ एयर क्वॉलिटी एंड वेद फोरकास्टिंग एंड रिसर्च (SAFAR) के मुताबिक सोमवार को प्रदूषण घटेगा और AQI ‘खराब’ से ‘सामान्य’ के बीच घूमता रहेगा।
0-50 की Air Quality को अच्छा माना जाता है, 51-100 के स्तर को संतोषजनक माना जाता है, 101-200 को सामान्य, 201-300 को खराब, 301-400 को बहुत खराब और 401-500 खतरनाक और गंभीर की कैटिगरी है।
सुबह 8:30 बजे धीरपुर इलाके में Air Quality इंडेक्स 313 दर्ज की गई और मथुरा रोड एरिया में 306 के स्तर के साथ यह बेहद खराब कैटिगरी में पहुंच गई।
पूसा रोड के पास, टर्मिनल 3 और दिल्ली यूनिवर्सिटी इलाके में यह क्रमश: 245, 290 और 300 दर्ज की गई।
सफर ने अलर्ट जारी करते हुए सेंसिटिव लोगों को ज्यादा तनाव वाले काम करने से बचने को कहा है। स्थानीय लोगों से कहा गया है कि वे भारी काम न न करें और काम के बीच में ज्यादा ब्रेक लें।
दमा के मरीजों को यह सलाह दी गई है कि कफ और सांस लेने में परेशानी के लक्षण दिखते ही अपनी दवा साथ रखना शुरू कर दें।
एडवाइजरी जारी कर सफर ने कहा है, ‘दिल के मरीजों को अगर ज्यादा थकान, सांस लेने में परेशानी, घबराहट आदि महसूस हो तो तुरंत डॉक्टर से संपर्क करें।’
बता दें कि 15 अक्टूबर से दिल्ली-एनसीआर के ग्रेडेड रेस्पॉन्स एक्शन प्लान (GRAP) के तहत एयर प्रदूषण से निपटने के लिए कई कदम उठाए जाएंगे, जिसे पहली बार दिल्ली-एनसीआर में साल 2017 में लागू किया गया था।
-एजेंसियां

The post दिल्ली का Air Quality इंडेक्स लगातार ‘खराब’ दर्ज appeared first on Legend News.



Post a comment