महाबलीपुरम में आज मिलेंगे मोदी—जिनपिंग, कई अहम मसलों पर होगी बात

नई दिल्ली। चीन के राष्ट्रपति शी जिनपिंग अपनी दो दिवसीय यात्रा पर शुक्रवार दोपहर भारत पहुंचेंगे। तमिलनाडु के महाबलीपुरम में उनकी और प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की दूसरी अनौपचारिक बैठक होगी। इसमें व्यापार,रक्षा समेत कई अहम मसलों पर बात होगी । दोनों नेताओं के बीच पहली अनौपचारिक बैठक पिछले साल अप्रैल में चीन के वुहान में हुई थी।

दौरे से पहले आया चीनी राजदूत का बयान

जिंगपिंग के दौरे से ठीक एक दिन पहले गुरुवार को चीन के राजदूत सुन वीदोंग ने कहा कि दोनों देश एक दूसरे के लिए खतरा नहीं हैं बल्कि एक दूसरे के लिए विकास के अवसर मुहैया कराते हैं। चीन और भारत के बीच सहयोग न केवल एक दूसरे के विकास में योगदान देगा बल्कि आर्थिक वैश्वीकरण की प्रक्रिया को भी बढ़ाएगा।

महाबलीपुर में सुरक्षा के लिए पांच हजार जवान तैनात

उधर जिनपिंग के स्वागत के लिए चेन्नई एयरपोर्ट पर विशेष सजावट की गई है। शहर में सुरक्षा के कड़े इंतजाम हैं, चेन्नई से महाबलीपुरम तक 5 हजार जवान तैनात हैं। रास्तों और कार्यक्रम स्थल पर 800 सीसीटीवी कैमरे लगे लगाए गए हैं। भारतीय नौसेना और तटरक्षक बल ने समुद्र तट से कुछ दूरी पर युद्धपोत तैनात किए हैं।

जिनपिंग मोदी को देंगे उपहार

चीनी विदेश मंत्रालय ने गुरुवार को कहा कि राष्ट्रपति जिनपिंग की योजना प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को एक ऐसा उपहार देने की है जो उन दोनों और दोनों देशों के बीच की मित्रता को दिखाएगा। जिनपिंग नेपाल के दौरे पर भी जाएंगे।http://www.kanvkanv.com

The post महाबलीपुरम में आज मिलेंगे मोदी—जिनपिंग, कई अहम मसलों पर होगी बात appeared first on Kanv Kanv.



Post a Comment

0 Comments