रुपया शुरुआती कारोबार में डॉलर के मुकाबले कमजोर

मुंबई। अमेरिका - चीन व्यापार वार्ता से जुड़ी चिंताओं को लेकर निवेशकों के सतर्क रुख अपनाने से रुपया मंगलवार को शुरुआती कारोबार में 10 पैसे गिरकर 71.33 रुपये प्रति डॉलर पर आ गया। अमेरिका के वित्त मंत्री स्टीवन न्यूचिन ने सोमवार को कहा कि अमेरिका और चीन के अधिकारी इस सप्ताह फोन पर बातचीत करेंगे और इसके बाद वे पहले चरण के समझौते को अंतिम रूप देने पर काम करेंगे।

अंतरबैंक विदेशी मुद्रा बाजार में रुपया 71.26 पर खुला और शुरुआती कारोबार में सोमवार के मुकाबले 10 पैसे गिरकर 71.33 रुपये प्रति डॉलर पर आ गया। रुपया सोमवार को 71.23 रुपये प्रति डॉलर पर बंद हुआ था। बाजार प्रतिभागियों ने कहा कि विदेशी पूंजी निवेश , घरेलू शेयर बाजार की शुरुआती तेजी , अन्य प्रमुख विदेशी मुद्राओं के मुकाबले डॉलर में कमजोरी और कच्चे तेल की कीमतों में नरमी से रुपये को समर्थन मिला। इन कारकों ने रुपये की गिरावट को सीमित करने का प्रयास किया।

शेयर बाजार के पास मौजूद प्राथमिक आंकड़ों के मुताबिक , विदेशी पोर्टफोलियो निवेशकों ने सोमवार को पूंजी बाजार में शुद्ध रूप से 895.63 करोड़ रुपये का निवेश किया। वैश्विक तेल बेंचमार्क ब्रेंट कच्चा वायदा 0.79 प्रतिशत गिरकर 58.88 डॉलर प्रति बैरल पर चल रहा था। -(एजेंसी)



Post a comment