UIDAI ने कहा, आधार में 6 बदलाव के लिए डॉक्युमेंट्स जरूरी नहीं

नई द‍िल्ली। UIDAI ने आज ट्व‍िटर पर जानकारी देते हुए बताया क‍ि अब आधार कार्ड में कई बदलावों के लिए किसी भी तरह का डॉक्युमेंट्स देने की कोई जरूरत नहीं है।

UIDAI ने खुद ट्वीट कर यह जानकारी दी क‍ि अपने आधार कार्ड में आप नाम, जन्म तिथि तथा लिंग में बदलाव कर सकते हैं। यूनिक आइडेंटिफिकेशन अथॉरिटी ऑफ इंडिया (UIDAI) ने अपने एक हालिया ट्वीट में कहा कि फोटोग्राफ, बायोमेट्रिक्स (फिंगर प्रिंट और आइरिस स्कैन), लिंग, मोबाइल नंबर तथा ई-मेल आईडी में बदलाव के लिए किसी भी तरह के डॉक्युमेंट्स की जरूरत नहीं है।

ये बदलाव करने के लिए आपको बस अपना आधार कार्ड लेकर अपने नजदीकी आधार सेंटर जाना है और अपने डीटेल्स का अपडेट करना है। इन छह सेवाओं में से आप अपने अड्रेस को ऑनलाइन चेंज या अपडेट कर सकते हैं। आधार कार्ड में अड्रेस को ऑनलाइन चेंज करने के लिए मोबाइल नंबर अनिवार्य है, क्योंकि आपके रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर पर ओटीपी आएगा।

नए आधार आवेदकों के साथ-साथ मौजूदा आधार होल्डर्स फ्रेश आधार इनरॉलमेंट, नेम अपडेट, अड्रेस अपडेट, मोबाइल नंबर अपडेट, ई-मेल अपडेट, डेट ऑफ बर्थ अपडेट, जेंडर तथा बायोमेट्रिक्स अपडेट करने के लिए आधार सेवा केंद्र से अपॉइंटमेंट ले सकते हैं।

भारत का निवासी कोई भी नागरिक यूआईडीएआई वेबसाइट पर अपॉइंटमेंट बुक कर सकता है। यूआईडीएआई ने यू-ट्यूब पर एक वीडियो शेयर कर आधार सेवा केंद्र में होने वाली सेवा प्रक्रिया के बारे में बताया है।

– कोई व्यक्ति अपना अड्रेस तथा मोबाइल नंबर अपडेट कराने के लिए आधार केंद्र पहुंचता है।
– उसे टोकन डेस्क पर जाना होता है।
– टोकन लेने के बाद वह अपनी पारी आने का इंतजार करता है।
– पारी आने पर वह पोर्टल डेस्क पर पहुंचता है।
– इसके बाद वह वेरिफायर के पास जाता है।
– अब उसे कैश काउंटर पर पेमेंट करना होता है।
– इसके बाद वह ऑपरेटर के पास पहुंचता है।

आधार सेवाओं के लिए शुल्क
– न्यू इनरॉलमेंट – मुफ्त
– बच्चों का अनिवार्य बायोमेट्रिक अपडेट – मुफ्त
– बायोमेट्रिक/डिमोग्राफिक या दोनों अपडेट – 50 रुपये

-एजेंसी

The post UIDAI ने कहा, आधार में 6 बदलाव के लिए डॉक्युमेंट्स जरूरी नहीं appeared first on Legend News.



Post a Comment

0 Comments