महा कैबिनेट विस्तार : कांग्रेस के 10 विधायक लेंगे मंत्री पद की शपथ

मुंबई। महाराष्ट्र में उद्धव ठाकरे नीत मंत्रिपरिषद का सोमवार को विस्तार होगा जिसमें पूर्व मुख्यमंत्री अशोक चव्हाण समेत पार्टी के 10 विधायकों को मंत्रिमंडल में जगह दी जाएगी। कांग्रेस के सूत्रों ने यह जानकारी दी। सूत्रों ने बताया कि शपथ ग्रहण समारोह दोपहर एक बजे विधान भवन (राज्य विधानसभा) में होगा जहां कुल 30 मंत्रियों के शपथ लेने की संभावना है।

सूत्रों ने बताया कि कांग्रेस की तरफ से अशोक चव्हाण, के सी पाडवी, विजय वडेट्टीवार, अमित देशमुख, सुनील केदार, यशोमति ठाकुर, वर्षा गायकवाड़ और असलम शेख कैबिनेट मंत्रियों के तौर पर शपथ लेंगे। उन्होंने बताया कि इन नामों के अलावा कांग्रेस के ही सतेज पाटिल और विश्वजीत कदम राज्य मंत्री के तौर पर शपथ लेंगे। उद्धव ठाकरे के नेतृत्व में महाराष्ट्र विकास आघाड़ी सरकार (एमवीए) का गठन 28 नवंबर को हुआ था। राज्य मंत्रिमंडल में मुख्यमंत्री के अलावा छह मंत्री हैं।

कांग्रेस के बालासाहेब थोराट और नितिन राउत, शिवसेना के एकनाथ शिंदे और सुभाष देसाई तथा राकांपा के जयंत पाटिल और छगन भुजबल ने 28 नवंबर को ठाकरे के साथ शपथ ली थी। महाराष्ट्र में मंत्री पद की अधिकतम संख्या 43 निर्धारित है। मंत्रिपरिषद में राज्य के कुल विधायकों में से केवल 15 प्रतिशत विधायकों को शामिल किया जा सकता है।

महाराष्ट्र विधानसभा में 288 सदस्य हैं। गौरतलब है कि मुख्यमंत्री पद साझा करने को लेकर चुनाव पूर्व के गठबंधन सहयोगी भाजपा के साथ बात बिगडऩे के बाद शिवसेना ने पिछले महीने कांग्रेस और राकांपा के साथ हाथ मिलाकर राज्य में सरकार बनाई थी। महाराष्ट्र विकास आघाड़ी के तीन सहयोगियों के बीच सत्ता साझेदारी को लेकर तय किए गए फॉर्मूले के अनुसार शिवसेना को मुख्यमंत्री के अलावा 15, राकांपा को भी 15 और कांग्रेस को 12 मंत्री पद दिए जाएंगे। राज्य की 288 सदस्यीय विधानसभा में शिवसेना के 56, राकांपा के 54 और कांग्रेस के 44 विधायक हैं। -(एजेंसी)



Post a Comment