यूपी में 218 नए फास्ट ट्रैक कोर्ट खुलेंगे

-यमुना एक्सप्रेस वे, पूर्वांचल एक्सप्रेस वे, लखनऊ सभी मार्ग एकसाथ जुड़ेंगे

लखनऊ, एजेंसी। महिलाओं व बच्चों के खिलाफ बढ़ते अपराध से उपजे आक्रोश के बीच प्रदेश की योगी सरकार दोषियों को जल्द सजा दिलाने के लिए ठोस पहल की है। इसी क्रम में सोमवार को मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ की अध्यक्षता में प्रदेश कैबिनेट पाक्सो एक्ट व बलात्कार से संबंधित वादों के शीघ्र निस्तारण के लिए 218 नए फास्ट ट्रैक कोर्ट खोले जाने की मंजूरी मिल गई है।
यूपी के कानून मंत्री बृजेश पाठक ने बताया कि इन अदालतों में सिर्फ रेप के मामलों की सुनवाई होगी। जिसमें 144 कोर्ट महिलाओं और 74 कोर्ट बच्चों के मामले की सुनवाई करेगी। बैठक में आगरा से होकर गुजरने वाले यमुना एक्सप्रेस वे, पूर्वांचल एक्सप्रेस वे औ्र लखनऊ सभी मार्ग एकसाथ जोड़ने के प्रस्ताव को भी मंजूरी दे दी गई। इससे आगरा पूरे प्रदेश से एक्सप्रेसवे के जरिये जुड़ जाएगा। बता दें कि पूर्वांचल एक्सप्रेस वे बलिया तक जाएगा। इसके अलावा अयोध्या, गोरखपुर, फिरोजबाद में सीमा विस्तार को भी मंजूरी दे दी गई है।

जेवर एयरपोर्ट पर अहम फैसला

कैबिनेट की बैठक में गौतम बुद्ध नगर जिले के जेवर क्षेत्र में बनाये जाने वाले इंटरनेशनल एयरपोर्ट के लिए बिडिंग प्रक्रिया के आधार पर चुने गए विकासकर्ता के चयन पर मुहर लगी है। ज्यूरिक एयरपोर्ट से 406 रुपए प्रति यात्री नाएल के तहत प्रस्ताव पास किया गया है। बता दें कि यमुना एक्सप्रेसवे जेवर से होकर गुजरता है।

आगरा को भी इलेक्ट्रिक बसें

पीपीपी मोड में ग्रास कॉस्ट कांट्रैक्ट मॉडल पर लखनऊ, मेरठ, प्रयागराज, आगरा, गाजियाबाद, कानपुर, वाराणसी, मुरादाबाद, अलीगढ़, झांसी, बरेली, गोरखपुर, शाहजहांपुर तथा मथुरा-वृंदावन में वातानुकूलित इलेक्ट्रिक बसों के संचालन संबंधी प्रस्ताव पास किया गया है। यह योजना केंद्र सरकार की मदद से संचालित होगी।

वृक्षों पर नई गाइडलाइन

पर्यावरण विभाग के लिए जैव विविधता को लेकर वृक्षों को लेकर नई गाइड लाइन तैयार, इसके तहत 10 पेड़ लगाएंगे तो सिर्फ एक ही पेड़ काट सकेंगे। आपके पास पेड़ लगाने की जगह नहीं है तो आॅनलाइन वन विभाग में पैसा जमा करना होगा।

भवन निर्माण पर नया निर्देश

कैबिनेट बैठक में शासकीय भवनों के निर्माण को लेकर गाइड लाइन पर मोहर लगाई गई। अब 50 करोड़ के ऊपर के भवन निर्माण का पीडब्ल्यूडी डीपीआर बनाएगा।


Post a Comment