मैं अब भी राष्ट्रपति हूं: मोरालेस

ब्यूनस आयर्स। बोलीविया के पूर्व राष्ट्रपति ईवो मोरालेस ने कहा है कि वह अब भी बोलीविया के राष्ट्रपति हैं और उनके खिलाफ हालिया गिरफ्तारी वारंट ;अन्यायपूर्ण और ;अवैध है। मोरालेस ने अपने ट्वीटर अकाउंट पर लिखा, ;;कानूनी रूप से, मैं अब भी अध्यक्ष हूं। लेजिस्लेटिव असेंबली ने मेरा इस्तीफा स्वीकार नहीं किया था। यहां तक कि अगर यह स्वीकार कर लिया गया होता तो भी वे संवैधानिक उत्तरदायित्व की प्रक्रिया का पालन करने में विफल रहे लिहाजा जीनीन अनेज ने खुद को अवैध रूप से राष्ट्रपति घोषित किया है।

उन्होंने कहा कि कानून उन्हें 22 जनवरी, 2020 तक उनके जनादेश के समाप्त होने तक पद पर बने रहने की अनुमति देता है। मोरालेस ने चौथी बार राष्ट्रपति चुने जाने के बाद देश में जारी व्यापक विरोध-प्रदर्शनों के बाद 10 नवंबर को इस्तीफा दे दिया था। विपक्षी सीनेटर जीनिन अनेज ने 12 नवंबर को बोलिवियन सीनेट की अध्यक्ष, जिसके बाद उन्हें स्वयं को देश का अंतरिम राष्ट्रपति घोषित कर दिया था।

बाद में मोरालेस ने मैक्सिको के लिए उड़ान भरी और फिर 12 दिसंबर को अर्जेंटीना पहुंचे क्योंकि दोनों देशों ने उन्हें शरण देने की पेशकश की थी। गौरतलब है कि बुधवार को, बोलीविया के अटॉर्नी-जनरल के कार्यालय ने मोरालेस के खिलाफ गिरफ्तारी वारंट जारी किया। उस पर ;देशद्रोह, आतंकवाद और आतंकवाद के वित्तपोषण का आरोप लगाया।

मोरालेस ने गुरुवार को ट्वीट किया, ;;गिरफ्तारी वारंट अन्यायपूर्ण, अवैध और असंवैधानिक है, क्योंकि यह कानूनी रूप से आगे नहीं बढ़ रहा है। मैं अब भी राष्ट्रपति हूं और इस कारण बोलीविया की कानूनी प्रक्रियाओं का पालन किया जाना चाहिए। -(एजेंसी)



Post a comment