सीएए व एनआरसी का अनोखे तरीके से किया विरोध

नागरिकता संशोधन कानून पर संग्राम कम नहीं हो रहा है. अब तो भारतीय जनता पार्टी भी सड़कों पर उतर कर बताने में लग गई है कि इस कानून के लागू होने के बाद किसी को देश से बाहर नहीं निकाला जाएगा. दिल्ली के रामलीला मैदान में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने भी अपनी चुप्पी तोड़ी लेकिन एनआरसी पर उनके बयान से विवाद गहरा गया और भाजपा का संकट सामने आया. नरेंद्र मोदी ने एनआरसी को लेकर जो बयान दिए उसके बाद राष्ट्रपति के अभिभाषण से लेकर गृह मंत्री अमित शाह और दूसरे भाजपा नेताओं के बयान सोशल मीडिया पर वायरल हो गया जिनमें एनआरसी की बात कही गई थी. एनआरसी का जिक्र राष्ट्रपति के अभिभाषण में भी था और संसद में अमित शाह ने भी इस पर प्रवचन दिया था. अब विरोध बढ़ा तो नरेंद्र मोदी ने सफाई दी लेकिन उनके भाषण पर ही सवाल खड़े हो रहे हैं.

Third party image reference

देश भर में नागरिकता संशोधन कानून और नेशनल रजिस्टर ऑफ सिटिजंस (एनआरसी) के विरोध में हो रहे प्रदर्शनों के बीच एक ऐसी तस्वीर सामने आई है जिसमें विरोध का अनोखा तरीका दिखाई दे रहा है. केरल के तिरुवनंतपुरम के रहने वाले एक जोड़े ने एक अनोखा प्री-वेडिंग फोटोशूट कराकर सीएए और एनआरसी का विरोध किया है. कपल जीएल अरुण गोपी और आशा शेखर एक तस्वीर में प्लेकार्ड पकड़े दिखाई दे रहे हैं जिसपर 'NO CAA' और 'NO NRC' लिखा हुआ है.

Third party image reference

आशा और अरुण की शादी 31 जनवरी 2020 को होनी है. फेसबुक पर प्री-वेडिंग फोटोशूट की तस्वीरें ;फर्स्ट लुक फोटोग्राफी नाम के एक पेज ने शेयर की है. फोटो को शेयर करते हुए कैप्शन लिखा है- 'हम साथ हैं. इसलिए देश को भी साथ होना चाहिए.' सोशल मीडिया पर इस फोटोशूट को लेकर लोगों के तरह तरह के रिएक्शन आ रहे हैं. कुछ लोगों को यह फोटोशूट पंसद आ रहा है और वे इस जोड़े का समर्थन कर रहे हैं. तो कुछ लोग ऐसे भी हैं जिन्होंने इन दोनों को पाकिस्तान जाने तक की सलाह दे डाली है.

Third party image reference

सिटीजनशिप अमेंडमेंट एक्ट की मदद से पाकिस्तान, अफगानिस्तान, बांग्लादेश और आस-पास के देशों में धार्मिक उत्पीड़न के कारण वहां से भागकर आए हिंदू, ईसाई, सिख, पारसी, जैन और बौद्ध धर्म के लोगों को भारत की नागरिकता दी जाएगी. इस एक्ट के विरोध में देश के कई हिस्सों में प्रदर्शन हो रहा है.(राजनीतिक-सामाजिक मुद्दों पर सटीक विश्लेशण के लिए पढ़ें और फॉलो करें).



Post a Comment