आईपीएल नीलामीः क्रिकेटर बिकता है, बोलो खरीदोगे

इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) में खिलाड़ियों की नीलामी का स्टेज सज गया है. टीमों को जिन खिलाड़ियों को रिटने करना था, उन्हें रिटेन कर लिया है और जिन्हें रिलीज करना था उन्हें रिलीज कर दिया है. आईपीएल की नीलामी स बार कोलकाता में होगी. खिलाड़ियों की नीलामी 19 दिसंबर को होगी. इस बार की नीलामी के लिए कुल 971 खिलाड़ियों ने पंजीकरण कराया है.

आईपीएल की नीलामी से पहले टीमों ने कुछ खिलाड़ियों को रिलीज किया था, उनमें से कइयों ने अपना पंजीकरण नीलामी के लिए कराया है. जबकि कुछ को रिटेन करने का फैसला लिया है. पंजीकरण की आखिरी तारीख 30 नवंबर थी. नीलामी में कुल 73 खाली जगहों को भरा जाना है और इसके लिए इन खिलाड़ियों में से चयन किया जाना है. इनमें 215 अंतरराष्ट्रीय स्तर पर खेल चुके खिलाड़ी हिस्सा लेंगे तो अंतरराष्ट्रीय स्तर पर अभी तक नहीं खेलने वाले 754 खिलाड़ियों ने भी पहली बार आईपीएल में पंजीकरण कराया है. इनके अलावा दो खिलाड़ी एसोसिएट देशों के हैं.

कोलकाता नाइटराइडर्स ने सीजन के लिए बल्‍लेबाज रॉबिन उथप्‍पा को रिलीज कर दिया है. उथप्‍पा ने अपनी बेस प्राइज 1.5 करोड़ रुपए रखी है. अगले सीजन की नीलामी के लिए यह किसी भारतीय खिलाड़ी की सबसे ज्यादा बेस प्राइस है. विदेशी खिलाड़ियों में शॉन मॉर्श, केन रिचर्डसन, इयोन मोर्गन, क्र‍िस वोक्‍स और डेविड विली ने भी अपने लिए यही बेस प्राइज रखी है. टी-20 के बेहतरीन खिलाड़ियों में शुमार ऑस्‍ट्रेलिया के क्र‍िस लिन, दक्ष‍िण अफ्रीका के तेज गेंदबाज डेल स्‍टेन, नंबर वन टेस्‍ट गेंदबाज पैट कमिंस और हरफनमौला ग्‍लेन मैक्‍सवेल ने बेस प्राइस दो करोड़ रुपए रखी है.

इसी तरह मिचेल मॉर्श, जोश हेजलवुड और एंजेलो मैथ्‍यूज की भी यही बेस प्राइस है. ऑस्‍ट्रेलिया के मिचेल स्‍टॉर्क और इंग्‍लैंड की टेस्‍ट टीम के कप्‍तान जो रूट ने नीलामी से खुद को बाहर रखा है. अंतरराष्ट्रीय स्तर पर खेल चुके 196 विदेशी खिलाड़ियों ने आईपीएल के आगामी सीजन के लिए पंजीकरण कराया है. वहीं 60 ऐसे विदेशी खिलाड़ी हैं जिन्होंने अभी तक अंतरराष्ट्रीय स्तर पर क्रिकेट नहीं खेला है. ह्यूज एडमेडेस एक बार फिर नीलामीकर्ता की भूमिका में होंगे. (क्रिकेट पर सटीक विश्लेशण के लिए पढ़ें और फॉलो करें).



Post a comment